अध्यात्म

शनिवार के दिन भूल से नहीं करना इन लोगों का अपमान, शनिदेव बिगाड़ सकते हैं बना बनाया काम

हिंदू धर्म में सप्ताह के हर दिन का अपना अलग ही महत्व है अगर शास्त्रों की माने तो हर दिन किसी न किसी भगवान के लिए समर्पित रहता है पर जब भी बात शनिवार की आती है तो हर किसी के मन में भगवान शनिदेव की छवि अपने आप बन जाती है क्योंकि भगवान शनि देव ऐसे देवता है जिन से अच्छे अच्छे लोग काम चाहते हैं हो भी क्यों ना क्योंकि शनि देव को कलयुग में न्याय का देवता माना गया है। यह किसी भी तरह के पाप का दंड देने में विचार नहीं करता और निष्पक्षता से न्याय करते है। लेकिन इसके अलावा भी शनि देव की प्रकोप से बचने के लिए कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है वरना अगर उनकी को दृष्टि आप पर पड़ती है तो समझ जाएं कि आप बर्बाद हो जाएंगे।
शास्त्रों की मानें तो कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी होता है खासकर शनिवार के दिन कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं इसका ध्यान रखना अति आवश्यक है तो आज हम आपको उन नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं शनिवार के दिन ऐसे कामों को करने से बचना चाहिए, जिनसे कुंडली में शनि अशुभ हो सकता है।

1. सबसे पहले तो आपको बता दें की आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा की आप भूल से भी शनिवार के दिन घर में लोहा या लोहे से बनी चीज लेकर नहीं आना चाहिए,क्योंकि ऐसा करना शास्त्रों में निषेध माना गया है इसके अलावा ये भी कहा गया है कि इस दिन लोहे की चीजों का दान करना चाहिए ऐसा करने से भगवान शनिदेव की कृपा आपपर बरसती रहेगी।

2. इसके अलावा एक महत्त्वपूर्ण बात ये भी बताया गया है कि शनिवार को किसी गरीब का अपमान न करें क्योंकि शनिदेव गरीबों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यही वजह है कि जो भी लोग गरीबों का अपमान करते हैं या फिर उनको कष्ट देते है शनिदेव अपनी कुदृष्टि उनपर दाल देते हैं जिसकी वजह से उनके जीवन में परेशानियां बढ़ा देता है।

3. इसके अलावा आपकी जानकरी के लिए यह भी बता दें की अगर आप शनि देवता को मनाना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रत्येक शनिवार को तेल का दान करना चाहिए। यह भी बताते चलें की शास्त्रों के अनुसार माना जाता है की इस दिन तेल घर में लेकर नहीं आना चाहिए।

4. इसके अलावा आपको यह भी बता दें की शनिवार के दिन आप किसी बाहरी व्यक्ति से जूते-चप्पल उपहार में न लें, क्योंकि शनिवार को जूते-चप्पल का दान किसी गरीब को करेंगे तो शनि के सभी दोषों से दूर हो जाते हैं।

5. इसके अलावा आपको बता दें कि हर किसी को शनिवार को पीपल की पूजा करनी चाहिए। पूजा कर लेने के बाद  आप पीपल के वृक्ष की सात बार परिक्रमा भी करें।

6. इसके अलावा आप चाहें तो शनिदेव की कृपा पाने के लिए आप शनिवार के दिन गरीबों में काले तिल का दान करें, इससे आपके कष्ट समाप्त होते हैं।

7. आप चाहे तो हनुमान जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं ऐसा करने से आपके सभी दुःख दूर हो जाएंगे।

Back to top button