स्वास्थ्य

अगर आप भी घर के अंदर रखते हैं पौधे तो जान लें कही ये पौधा तो नहीं है आपकी बागबानी का हिस्सा

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: इन दिनों लोग घरों को सजाने के लिए पेड़-पौधों का यूज करते हैं। वहीं कुछ लोगों को बागबानी का शौक भी होता है तो वो लोग अपने घर के बाहर छोटी सी क्यारी बना लेते हैं और वहां पर पेड़-पौधे लगाते हैं। तो वहीं कुछ लोग अपने घर के अंदर ही गमलों में पेड़ सजाकर घर की साज-सज्जा करते हैं। कहा जाता है कि पेड़-पौधे यदि घर के आस-पास है तो वो वहां की हवा को शुद्ध करते हैं। और ये सच और अच्छी बात भी है। लेकिन अगर हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताएं जो आपकी घर की हवा को शुद्ध तो करता हो लेकिन आपकी जान के लिए खतरा हो तो?

ये बात सुनकर आपको भी अजीब लग रही होगी की आखिर कोई पौधा कैसे किसी की जान के लिए खतरा बन सकता है? तो हम बतादें कि ऐसा है। आज हम आपको एक ऐसे हीं पौधे के बारे में बताएंगे जो आपके घर की सुंदरता तो बढ़ाता है लेकिन आपकी जान के लिए भी खतरनाक भी साबित हो सकता है। बता दें कि ऐसा ही एक जानलेवा पौधा है जिसका नाम है डंब केन (Dumb Cane or Dieffenbachia).

 

बता दें कि चिकित्सकों की बात के बाद ये बात साफ हुई है कि डंब केन एक बहुत ही जहरीला पौधा है। ज्यादातर लोग इस पौधे को अपने घर में सजाते हैं लेकिन किसी को इस पौधे की इस सच्चाई से वाकिफ नहीं होते हैं। और अनजाने में ही इस जहरीली चीज को अपने घर पर ले आते हैं। बता दें कि इस पेड़ से निकलने वाले दूध यदि आपके शरीर में लग जाता है तो इससे त्वचा में खुजली और जलन जैसी समस्या होने लगती है।

वहीं छोटे बच्चों के लिए भी यह काफी खतनाक होता हैं। बता दें कि बच्चे इस पेड़ के दूध के संपर्क में आने से पल भर में अपना दम तोड़ सकते हैं। वहीं वयस्क लोग करीब 15 मिनट के अंदर ही अपनी जान गवां सकते हैं। इतना ही नहीं यदि कोई इस पौधे को छूने के बाद अपनी आंखों को छूता है तो वो हमेशा के लिए अपनी आंखो की रोशनी को खो सकता है।

इसलिए ही कहा जाता है कि अधूरा ज्ञान हमेशा खरतनाक साबित हो सकता है। यदि आपको बागबानी की शौक है और आप भी अपने घरों में पेड़ लगाकर इसे सजाने की सोच रहे हैं तो जरूरी है कि उसके पहले उसे बारे में पूरी जानकारी ले लें कि कही वो पौधा जहरीला तो नहीं हैं, उससे किसी प्रकार को कई नुकसान तो नहीं हैं और उसी के बाद उस पौधे को आप अपने घर में जगह दें।

Back to top button