स्वास्थ्य

धरती का अमृत माना जाता है ये पौधा, इसमे छिपा है सैकड़ों बीमारियों का इलाज

दुनिया में बीमारियों की कोई कमी नहीं है और ऐसे में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो छोटी-बड़ी किसी भी तरह की समस्या या फिर बीमारी से ग्रस्त ना हो। किसी को काफी ज्यादा गंभीर बीमारी हो जाती है तो कभी कोई रोजाना होने वाली समस्याओं से ही पीड़ित रहता है जिसे सर्दी, खांसी, जुखाम, सिर दद, कमर दर्द, मोटापा आदि। ये सभी समस्याएँ वैसे तो सामान्य हैं मगर आप जब इसने ग्रस्त होते हैं तो आपको पता चलता है की इन बीमारियों ने आपकी कमर ही तोड़ कर रख दी है। खैर ऐसे में हम सभी कई तरह की दवा आदि का सेवन करते हैं जो कहीं ना कहीं से हमारे शरीर के लिए भी हानिकारक होती ही हैं और कई बार तो हमे डॉक्टर के भी चक्कर लगाने पड़ जाते हैं जिसमे हमारा खर्चा भी काफी ज्यादा हो जया करता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से इस तरह की तमाम समस्याएँ देखते ही देखते समाप्त हो जाया करती हैं और तो और इसमें इतनी सारी खूबियाँ हैं की इस धरती का अमृत भी कहा जाता है। तो चलिये जानते हैं इस चमत्कारी पौधे के बारे में जो खत्म कर देता है सैकड़ों बीमारियों को।

इस पौधे में हैं कई बीमारियों का इलाज

1. यदि आप खांसी से पीड़ित हैं तो आप लहसुन के प्रयोग से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आपको पांच बूंद लहसुन का रस एक चम्मच में शहद के साथ मिलाकर प्रतिदिन दो बार ले। ऐसा करने से आपकी खांसी जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी। इसके साथ ही यह गले के इंफेक्‍शन को भी दूर करता है।

2. यदि आपके गले में दर्द रहता है तो लहसुन की सहयता से आप इसका उपचार कर सकते है। इसके लिए आपको लहसुन के चार कलियों को लेना है और इसको सिरका में डाल देना है। फिर इसके बाद चटनी पीसकर प्रतिदिन दो बार खाए। ऐसा करने से आपके गले का दर्द ठीक हो जाएगा, इसके साथ ही यह गले की सूजन को भी खत्म करता है।

3. यदि आपके कान में काफी दर्द बना रहता है या आपके कानों में काफी मैल जम चुका है तो आप लहसुन का प्रयोग कर इस समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आपको सरसों के तेल या तिल के तेल में लहसुन की कलियो को डालकर गर्म करना है और जब लहसुन काला पड़ जाये तो इस तेल को आप ठंडा करके छलनी से छानकर एक दो बूंदे कान में डाले। इस तरह इसके इस्तेमाल से आपके कान का दर्द तुरंत चला जाएगा, इसके साथ ही उसमें जमा हुआ मैल भी बाहर आ जाएगा।

4. यदि आपके कमर में दर्द बना रहता है तो आप सरसों के तेल में अजवायन, लहसुन, हिंग डालकर उसे गर्म करें और जब लहसुन काला पड़ जाये तो इस तेल को ठंडा करके इससे जहाँ आपको दर्द है वहां मालिश करें। ऐसा करने से आपके कमर के दर्द में तुरंत राहत मिलेगी। इसके साथ ही इस तेल का प्रयोग गठिया और जोड़ो के दर्द में प्रयोग करने से आश्चर्यजनक लाभ मिलते है।

5. यदि आप मोटापे से परेशान है और दिन-प्रतिदिन आपकी यह समस्या बढती जा रही है तो आप इसे कम करने के लिए लहसुन का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आपको खाली पेट लहसुन की एक या दो कली खाने की आवश्यकता है। यदि आप ऐसा नियमित रूप से करें और इसके साथ ही व्यायाम करें तो आपका मोटापा काफी कम समय में ही दूर हो जाएगा।

6. यदि आपके दांतों में दर्द बना रहता है तो लहसुन की एक कली को पीस कर दर्द वाले स्थान पर रखे। ऐसा करने से आपके दांतो का दर्द ठीक हो जाएगा। वहीँ अगर आप तेज खुजली से परेशान हो और तेज खुजली के साथ जलन भी होती हो तो इसमें भी आप लहसुन का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आप लहसुन को तेल में उबालकर उसे छान लें और इस तेल को नियमित रूप से वहां लगायें, जहां आपको खुजली हो रही है। ऐसा करने से आपकी यह समस्या आपकी बहुत जल्द समाप्त हो जायेगी।

Back to top button