बॉलीवुड

इन हिंदी फिल्मों को रिलीज के लिए करना पड़ा लंबा इंतजार, महानायक की इस फिल्म आने में लगे थे 18 साल

बॉलीवुड में निर्देशक-निर्माता फिल्में तो बना लेते हैं लेकिन उसकी रिलीज डेट सेंसर बोर्ड तय करती है कि निर्धारित रिलीज डेट पर रिलीज करनी है या फिर आगे बढ़ाना है. फिल्म से किसी को कोई परेशानी नहीं हो इस बात का पूरा ख्याल रखा जाता है और इसी के चलते कुछ फिल्में बन तो पहले जाती हैं लेकिन रिलीज कई सालों में होती हैं. जिस तरह नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म 5 अप्रैल को रिलीज होनी थी लेकिन लोकसभा चुनाव-2019 के चलते फिल्म की रिलीज डेट 11 अप्रैल की गई और फिर चुनाव आयोग के आवेदन पर इस फिल्म की रिलीज डेट चुनाव खत्म होने के बाद होगी. इससे फिल्म निर्माता को धक्का तो लगा लेकिन कर भी क्या सकते हैं. फिलहाल इससे पहले इन हिंदी फिल्मों को रिलीज के लिए करना पड़ा लंबा इंतजार, इनमें शाहरुख खान और महानायक की फिल्में भी शामिल हैं.

इन हिंदी फिल्मों को रिलीज के लिए करना पड़ा लंबा इंतजार

फिल्मों के एलान के साथ ही रिलीज डेट भी तय की जाती है लेकिन कुछ फिल्में अक्सर रिलीज डेट के साथ अटक जाती हैं. यहां तक कि कुछ फिल्में 18 साल बाद रिलीज हुई कुछ ऐसा है बॉलीवुड फिल्मों का हाल. आज हम आपको ऐसी 5 फिल्मों के बारे में बताएंगे जो बनी तो लेकिन रिलीज होने में बहुत इंतजार करना पड़ा था.

ये लम्हे जुदाई के

शाहरुख खान और रवीना टंडन की फिल्म ये लम्हे जुदाई के की शूटिंग साल 1994 में पूरी हो गई थी लेकिन कुछ हिस्सा शूट होना बाकी था और स्टारकास्ट के पास समय नहीं था. इसलिए बाद में इस फिल्म को 10 सालों के बाद साल 2004 में रिलीद किया गया वो भी बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी.

जमानत एंड जस्टिस फॉर ऑल

अमिताभ बच्चन और अरशद वारसी की फिल्म जमानत एंड जस्टिस फॉर ऑलसाल 1996 में बनी थी और इसकी शूटिंग पूरी होते-होते 6 साल लग गए थे. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक अंधे वकील का किरदार निभाया था. बाद में फिल्म को 18 साल बाद साल 2014 में रिलीज किया गया था वो भी फ्लॉप हो गई थी.

दीवाना मैं दीवाना

गोविंदा और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म दीवाना मैं दीवाना की शूटिंग साल 2003 में पूरी कर ली गई थी लेकिन कुछ कारणवश फिल्म की रिलीज डेट टलती चली गई. इसके बाद फिल्म को 10 सालों के बाद साल 2013 में रिलीज किया गया था.

महबूबा

अजय देवगन, मनीषा कोईराला और संजय दत्त अभिनीत फिल्म महबूबा एक फ्लॉप फिल्म थी. फिल्म शूटिंग साल 2000 में पूरी कर ली दई थी लेकिन शूटिंग के 8 सालों के बाद फिल्म को साल 2008 में रिलीज किया गया था.

सनम तेरी कसम

सैफ अली खान और पूजा भट्ट की फिल्म सनम तेरी कसम की रिलीज को भी काफी समय लग गया था. इस फिल्म की शूटिंग साल 1994 में पूरी हो गई थी लेकिन फिल्म को रिलीज होने में लगभग 15 साल लग गए थे और ये फिल्म भी सुपरफ्लॉप साबित हुई थी.

Back to top button