खाना खाने के बाद जरूर करें ये आसान सा काम, जल्द पचेगा भोजन वज्रासन को करने के लिए अपने पैरों पर बैठते हैं, तो उस दौरान रक्त का संचार आपके पैरो में कम हो जाता है और डाइजेस्टिव एरिया में बढ़ जाता है

अगर आप ध्यान देंगे तो आप पाएंगे की हमारे आस पास आपको बहुत से ऐसे लोग मिल जाएंगे जो पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं। कोई बढ़े हुए पेट से तो कोई पेट के अंदर हो रही गड़बड़ी की वजह से। असल में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आजकल लोग खाना खाने के बाद आराम करने लग जाते हैं और यही वजह है की उनका खाना सही तरीके से पच नहीं पाता हैं जिससे उनको पेट से संबंधित कई समस्याएं हो जाती हैं। खैर आपको बता दें की अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या है या होती रहती है तो आप घबराइए मत क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे खाना खाने के बाद जल्द पचेगा भोजन।

असल में हम सभी जानते हैं की योग का हमारे जीवन में कितना ज्यादा महत्व है और अगर आप नियमित रूप से सुबह कुछ खास तरह के योग आदि करते हैं तोइससे आपको किया तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं साथ ही साथ आप स्वास्थ्य भी रहते हैं। आमतौर पर योग आदि तो सुबह सुबह खाली पेट किया जाता है मगर चूंकि यहना पर समस्या पेट से संबन्धित है तो ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा योगासन बताने जा रहे हैं जिसे आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं। आपको बता दें की इस योगासन को करने से आपका पाचन तंत्र एकदम दुरुस्‍त हो जाएगा साथ ही साथ आपको कई तरह की बीमारियों से भी सुरक्षित रखेगा।

वज्रासन

आपको पता होना चाहिए की योग का नियम है कि हर आसन खाना खाने से कम से कम तीन घंटे पहले करना चाहिए। ऐसा करने से आपका शरीर स्‍वस्‍थ तो रहता ही है साथ ही साथ उसे पूरे दिन के लिए एनर्जी भी मिलती है। मगर आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की वज्रासन ऐसा आसन है जिसे आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं क्योंकि यह योग विशेष रूप से पेट संबंधी समस्याओं के लिए ही किया जाता है।

वज्रासन करने का तरीका

वज्रासन को करने के लिए सबसे पहले आपको अपने घुटनों के बल बैठ जाना है और अपने पंजों को पीछे फैलाकर एक पैर के अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख लेना है इस दौरान इस बात का ध्यान रहे की आपके घुटने पास-पास और एड़ियां अलग-अलग होनी चाहिए। ऐसा करने के दौरान आपके नितंब पंजों के बीच होने चाहिए तथा आपकी एड़ियां कूल्हों की तरफ। इसके बाद आखिर में जब आप इस अवस्था में बैठते है तो उस दौरान आप अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखेंगे। आपको यह भी बता दें की वज्रासन को जितना संभव हो सके उतने समय तक के लिए अभ्यास कीजिए, यह काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। विशेष रूप से आपको इस योग को भोजन के पश्चात कम से कम पांच मिनट के लिए अवश्य करना चाहिए।

वज्रासन के फायदे

बात करें इसके फ़ायदों की तो आपको बता दें की वज्रासन करने से लोवर पेलविक में ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहता है।

इसके अलावा जब आप वज्रासन को करने के लिए अपने पैरों पर बैठते हैं, तो उस दौरान रक्त का संचार आपके पैरो में कम हो जाता है और डाइजेस्टिव एरिया में बढ़ जाता है। ऐसे में आपका पाचन तंत्र बेहतर कार्य करना चुरू कर देता है जो की आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।