स्वास्थ्य

एड़ी और तलवों का दर्द दवा से भी नहीं हो रहा ठीक तो आज ही आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

अक्सर ही देखा जाता है की कई बार बैठे बैठे या फिर काफी ज्यादा देर तक खड़े रहने की वजह से या कुछ अन्य वजह से पैर और तलवों में दर्द बना रहता है। कभी कभी तो ये मामूली होता है और थोड़ी देर में सही हो जाता है मगर कई बार ऐसा भी होता है की ये दर्द एकदम असहनीय हो जाता है और काफी तकलीफ भी पहुंचाता है। आमतौर पर इसकी ज्यादा संभावना 40 वर्ष के बाद ज्यादा देखने को मिलती है मगर इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता है की जब आप काफी ज्यादा दौड़ने, डांस करने, पैदल चलने या फिर गलत साइज के जूते पहनते हैं तो इसकी वजह से भी ये समस्या हो सकती है।

अक्सर ऐसा भी हो जाता है की नसों में खिंचाव या फिर एक ही जगह पर काफी ज्यादा देर तक बैठे रहने से भी इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इंसान का शरीर है और इसकी भी एक हद तक सहने की क्षमता है मगर जब ये क्षमता खत्म हो जाती है तब हमे दवा की आवश्यकता पड़ती है। मगर आपको बता दें की किसी भी समस्या के लिए हद से ज्यादा दावा आदि असेवन काफी ज्यादा नुकसानदायक माना जाता है। ऐसे में यह काफी ज्यादा जरूरी हो गया है की इस तरह की समस्या पैर और तलवों में दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ खास तरह के आसान घरेलू नुस्खे भी कर सकते हैं वो भी अपने घर में बैठे आसानी से। जी हाँ, इस पीड़ा का निवारण घर बैठे ही कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं एड़ी, पैरों या तलवों के दर्द में कौन से घरेलू नुस्खे आपको आराम दिलाने में कारगर हो सकते हैं।

1. बॉटल मसाज

सबसे पहेल तो आपको बता दें की जब भी कभी आपको ऐसा महसूस हो की आपको ऐड़ी और तलवों में दर्द महसूस हो रहा है या सूजन जैसा समझ आ रहा है तो इससे निजात पाने के लिए आप बॉटल मसाज थैरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं हो की आप अपने घर पर ही इन घरेलू नुस्खों की मदद से आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक प्लास्टिक की बोतल में तकरीबन एक तिहाई पानी भरकर फ्रिज में रख कर जमा लीजिये। जब बोतल में बर्फ जम जाए तो इसे सूखे टॉवल पर रख लीजिये और अब किसी कुर्सी पर बैठकर बोतल को पैरों के तलवों के बीच रख लें और इस दौरान अपने बोतल को तलवों की सहायता से इसे पैर की उंगलियों से लेकर ऐड़ी तक आने दें। ऐसा करने से आपके तलवों में रक्त संचार तेज होगा, जिससे मांसपेशियों की जकड़न दुस होगी। यह प्रक्रिया आप 10 से 15 मिनट तक कर सकते हैं।

2. तेल से मसाज करें

यह प्रक्रिया सदियों से आजमायी जा रही है और ये हमेशा से कारगार भी रही है। आपको बता दें की तेल का मसाज करने से आ सिर्फ रक्त संचार ठीक होता है, बल्कि इनपर मौजूद दर्द और सूजन भी काफी हद तक कम हो जाती है। आपको बस ध्यान रखना है की दर्द या सूजन वाली जगह पर हल्के हाथ से तेल का मसाज करना है, इससे मांसपेशियों में रक्त का संचार पर्याप्त हो जाता है और मांसपेशियां गर्म होती हैं और ऐसा करने से दर्द पैदा करने वाले लैक्टिक एसिड को दूर करती है।

3. एक्युप्रेशर रोलर

दवाइयां खाने की बजाए एक्युप्रैशर से पैरों की मसाज करें, इसे तलवों पर रखकर घुमाएं। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 कर सकते हैं ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

Back to top button