स्वास्थ्य

गन्ने का रस पीने के फ़ायदों के बारे में तो खूब सुना होगा, आज जान लीजिये इसके नुकसान

गर्मी का मौसम आ चुका है और हर किसी ने मौसम की सख्ती को देखते हुए अपने अपने घरों में एसी और कूलर आदि की व्यसथा कर ली है मगर यह तो हम सभी जानते ही हैं की मौसम चाहे गर्मी का हो या फिर सर्दी या बरसात हर वक़्त तो आप घर के अंदर रह नहीं सकते हैं। आपको काम पर भी जाना है, समान आदि भी खरीदना है और इसके अलावा औटर भी ऐसी बहुत से काम हैं जो हर किसी की जिंदगी में रोज करने पड़ते हैं वो भी घर से बाहर निकाल कर। बात जब आती है घर से बाहर निकालने की और मौसम हो तीखी गर्मी का तो यह भी तय है की आप खुद को तरोताजा रखने के लिए बाहर बाज़ार में अपनी अपनी पसंद और स्वास्थ्य को देखते हुए कई तरह के पेय पदार्थों का सेवन करते हैं क्योंकि इस कड़ी धूप में पानी और इस तरह की वस्तुएँ ही आपको राहत दिलाती है। ऐसे में ज़्यादातर लोग गन्ने का रस की तरफ रुख करते हैं क्योंकि इसमे एक दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे होते हैं साथ ही साथ ये आपके गले को तर तो करता ही है और इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात ये हैं की ये बहुत ही सस्ता भी मिलता है जिस वजह से इसके सेवन के लिए आपको अपने जेब भी ज्यादा ढीली नहीं करनी पड़ती है।

बता दें की गन्ने का जूस आपको लगभग सभी जगह पर 10 रुपये का एक ग्लास मिल जाएगा और कहीं कहीं पर ये 5 रुपये में भी मिल जाता है। आपको बता दें की गन्ने में फैट नहीं होता है, वास्तव में यह एक 100% प्राकृतिक पेय है। इसमें लगभग 30 ग्राम प्राकृतिक चीनी है। इसलिए मिठास के लिए इसमें आपको अतिरिक्त चीनी मिलाने की ज़रूरत नहीं है। देखा जाए तो गर्मियों के दिनों में डीहाइड्रेशन से बचाना है तो गन्ने का रस सबसे बेहतर विकल्प है। इसके साथ ही यह जॉन्डिस जैसी घातक बीमारी में कारगर है वहीं तो गर्भवती महिलाओं के लिए यह बेहतरीन पेय है। इसका रस एनीमिया, कैंसर आदि तमाम बीमारियों से गन्ने का रस हमें बचाता है। इतने सारे फायदों के साथ इसके कई नुकसान भी हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

गन्ने का जूस पीने के चौंका देने वाले नुकसान

1. आपको पता होना चाहिए की गन्ने का रस शक्कर का ही पहला रूप है। जिस प्रकार शक्कर से मोटापा बढ़ता है उसी प्रकार इसमें मौजूद कैलोरी वजन बढ़ा सकती है। अतः अधिक मात्रा में गन्ने का रस पीने से वजन बढ़ सकता है। इसलिए उचित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए।

2. आमतौर पर हम जब भी कभी गाने के जूस पीने जाते हैं तो ज़्यादातर ये हमे ठेले पर ही मिलता हैं हालांकि ठेले वाले से इसे पीने में कोई बुराई नहीं मगर जरूरी ये हैं की वहाँ पर साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए जो कि अमूमन होता नहीं है। आप देखते होंगे की वहाँ पर मीठा और खुला होने की वजह से ढेरो मक्खियां बैठती हैं और इसे पीने से कई तरह के बैक्टीरिया पेट के भीतर पहुंच जाते हैं। ऐसे में इसके फायदे के चक्कर में कई सारी बीमारियों को भी साथ में गटक जाते है हम।

3. इस बात का ध्यान रखें की बहुत देर पहले निकला हुआ गन्ने का रस ख़राब हो जाता है, इसमें नुकसानदेह टॉक्सिन पैदा हो जाते हैं अतः उसे नहीं पीना चाहिए।

4. आपने यह तो देखा ही होगा की गन्ने का रस निकालने के लिए ज्यादातर दुकानें मशीन का इस्तेमाल करती हैं। मगर शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी की इन मशीनों को चलाने का एक खास किस्म के तेल का उपयोग होता है। ये तेल यदि पेट में चला जाए तो इसका बुरा असर हमारे स्वास्थ्य पर साफ देखने को मिल सकता है।

Back to top button