दिलचस्प

खेल में हीरो तो पढ़ाई में ‘जीरो’ हैं ये 6 इंडियन क्रिकेटर, कितने पढ़े-लिखे हैं कोहली-हार्दिक

आईपीएल के ठीक बाद क्रिकेट का महाकुंभ शुरू हो जाएगा, जिसकी वजह से खिलाड़ियों को मानसिक रुप से फिट होने के पर्याप्त समय नहीं मिल पाया है, लेकिन ‘विराट बिग्रेड’ दुनिया में भारत का झंडा लहराने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। जी हां, आईपीएल के इस सीजन में खिलाड़ियों का खेल निखर रहा है, लेकिन ‘विराट बिग्रेड’ के टेंशन का सबब इन दिनों महेंद्र सिंह धोनी बने हुए हैं, क्योंकि वे चोटिल हो गए हैं। हालांकि, माना जा रहा है कि धोनी बहुत ही जल्द फिट हो जाएंगे, जिसके बाद वे गेम में वापसी करेंगे। इसी सिललिसे में आज हम आपको वर्ल्ड कप खेलने वाली भारतीय टीम के कुछ टॉप क्रिकेटरों की शिक्षा के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वर्ल्ड के बेस्ट बल्लेबाज हैं। क्रिकेट की दुनिया में विराट को किंग के नाम से जाना जाता है, लेकिन पढ़ाई में कोहली सिर्फ औसत ही रहे हैं। जी हां, क्रिकेट के मैदान में चौके छक्के मारने वाले कोहली पढ़ाई के मामले में जीरो रहे हैं। बता दें कि कोहली ने सिर्फ स्कूली शिक्षा ली है, जिसके बाद इनका मन पढ़ाई में नहीं लगा और इन्होंने क्रिकेट को अपना जूनून और फैशन बना लिया।

2. रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा को हिटमैन के नाम से जाना जाता है। रोहित शर्मा अपनी शानदार बल्लेबाजी से गेंदबाजों की नींद उड़ा देते हैं। रोहित शर्मा ने क्रिकेट की दुनिया में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं, तो कई बनाए हैं। क्रिकेट के मैदान में तूफानी पारी खेलते हुए नजर आने वाले रोहित शर्मा पढ़ाई में ज्यादा खास नहीं रहे। रोहित शर्मा ने सिर्फ बारहवीं तक ही पढ़ाई की है, जिसके बाद इन्होंने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगाया।

3. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है। कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी ने शानदार विकेटकीपर की भूमिका तो निभाई ही है, लेकिन साथ में तूफानी बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं। बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी का ध्यान बचपन से ही क्रिकेट में लगने लगा था, जिसकी वजह से इन्होंने भी 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी और क्रिकेट में मन लगा लिया। हालांकि, धोनी ने कॉलेज में दाखिला लिया था, लेकिन पढ़ाई पूरी नहीं कर पाएं।

4. केएल राहुल

भारत के धाकड़ बल्लेबाज के नाम से मशहूर केएल राहुल की तूफानी बल्लेबाजी के आगे बड़े से बड़े गेंदबाज पस्त हो जाते हैं। केएल राहुल अपनी तूफानी बल्लेबाजी से गेंदबाजों की नींद उड़ा देते हैं। इनकी शिक्षा की बात करें तो इन्होंने ग्रेजुएशन किया है। बता दें कि केएल राहुल ने बीकाम किया है।

5. हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में हैं। हार्दिक पांड्या अपनी बैटिंग से लेकर गेंदबाजी में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। इनकी पढ़ाई की बात करें, तो इनका मन कभी भी पढ़ाई में नहीं लगा। हार्दिक 9वीं फेल हैं, जिसके बाद इन्होंने कभी भी स्कूल की तरफ मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट को ही अपनी दुनिया बना ली।

6. बुमराह

दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज की लिस्ट में बुमराह का नाम शामिल है। बुमराह जब भी गेंदबाजी करने के लिए आते हैं, अपने साथ एक दो विकेट लेकर ही जाते हैं। बुमराह शानदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में इनकी पढ़ाई लिखाई की बात करें तो इनका मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगा, जिसकी वजह से ये सिर्फ हाई स्कूल ही कर पाएं।

Back to top button