बॉलीवुड

ये हैं बॉलीवुड के 7 सबसे पॉवरफुल खानदान, सालों से चल रही है इनकी बादशाहत

हिंदी सिनेमा को पूरे 100 साल हो गए हैं और इन सालों में बहुत से लोग आए और बहुत से लोग गए लेकिन यादगार पहचान तो कुछ खास लोगों की ही बनी. मगर इस फिल्म इंडस्ट्री में कुछ ऐसे भी परिवार हैं जो दशकों से सिनेमा पर राज कर रहे हैं. कभी दादा, पिता, कभी बच्चे, कभी महिलाएं कोई ना कोई किसी ना किसी रूप में भारतीय हिंदी सिनेमा पर अपना कब्जा किए हुए है. इनमें से कुछ ऐसे भी परिवार है जो इतना विशाल है कि गिनीज वर्ल्ड बुक में उनका नाम भी दर्ज हो चुका है और आज भी उनके घर के सदस्य बॉलीवुड में सक्रिय हैं और सफल हैं. ये बात तो रही एक परिवार लेकिन ये हैं बॉलीवुड के 7 सबसे पॉवरफुल खानदान, जो इंडस्ट्री में बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं और अपने परिवार पर उन्हे गर्व भी है.

ये हैं बॉलीवुड के 7 सबसे पॉवरफुल खानदान

परिवारवाद केवल राजनीति में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में बहुत समय से चलता आ रहा है. बॉलीवुड में ऐसे कई परिवार हैं जो सालों से इंडस्ट्री पर किसी ना किसी तरह से राज कर रहे हैं. ऐसे ही कुछ खानदान के बारे में हम आपको आज बताएंगे जो अपनी पहचान बनाने में सफल भ रहे लेकिन कुछ इसमें नाकाम भी रहे.

कपूर खानदान

बॉलीवुड का सबसे पुराना और मशहूर फिल्मी खानदान कपूर खानदान है. 30 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री में पृथ्वीराज कपूर का जलवा रहता था. उसके बाद उनके बेटे राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर ने फिल्म इंड्स्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं. फिर आए राज कपूर के बेटे रणधीर कपूर, राजीव कपूर और ऋषि कपूर ये तीनों ही बॉलीवुड एक्टर्स हैं. रणधीर कपूर की पत्नी बबिता एक्ट्रेस रही हैं, ऋषि कपूर की पत्नी नीतू कपूर भी एक्ट्रेस रही हैं. वहीं रणधीर-बबीता की बेटियां करिश्मा कपूर और करीना कपूर फिल्म इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेस हैं. ऋषि-नीतू के बेटे रणबीर कपूर बॉलीवुड के कूल-डूड एक्टर हैं. करीना कपूर ने सैफ अली खान से शादी कर ली और उनका खानदान भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय रहा है.

बच्चन परिवार

हरिवंश राय बच्चन मशहूर कवि थे और उनके बेट अमिताभ बच्चन साल 1970 में बॉलीवुड आए और बाद में महानायक बन गए. अमिताभ बच्चन की शादी एक्ट्रेस जया भादुड़ी से हुई थी और इनके बेटे अभिषेक बच्चन भी एक्टर हैं, वहीं उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन पूर्व मिस वर्ल्ड और एक्ट्रेस हैं.

अख्तर-आजमी खानदान

निसार अख्तर बॉलीवुड के पॉपुलर गीतकार थे और 70 के दशक में उनके बेटे जावेद अख्तर बेहतरीन लेखक के रूप में उभरे और आज भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं. जावेद अख्तर ने हनी ईरानी के साथ शादी की थी और इनके बच्चे फरहान-जोया बॉलीवुड के पॉपुलर फिल्म निर्देशक, एक्टर और प्रोड्यूर हैं. इसके बाद जावेद अख्तर ने शायर कैफ आजमी की बेटी शबाना आजमी के साथ शादी की थी. जावेद की पहली पत्नी हनी की बहन डेजी ईरानी एक्ट्रेस थीं और डेजी ईरानी ने किसी खान से शादी की थी जो पॉपुलर फिल्म प्रोड्यूसर थे और उनके बच्चे हैं फराह खान और साजिद खान.

चोपड़ा-जौहर खानदान

बलदेव चोपड़ा ने फिल्म बीआर फिल्म्स प्रोडक्शन हाउस का निर्माण किया था और बलदेव के छोटे भाई यश चोपड़ा अपनी रोमांटिक फिल्मों के जरिए इंडस्ट्री में छाए. शाहरुख खान को रोमांटिक हीरो बनाने वाले यश चोपड़ा ही थे. यश के बेटे आदित्य बॉलीवुड के पॉपुलर फिल्म मेकर हैं जिन्होंने डीडीएलजे बनाई थी, वहीं इनके दूसरे बेटे उदय चोपड़ा ने एक्टिंग में हाथ आजमाया था लेकिन असफल रहे. यश चोपड़ा की बहान हीरू की शादी यश जौहर के साथ हुई थी. यश जौहर हिंदी सिनेमा के पॉपुलर फिल्म मेकर रहे हैं और अब उनके बेटे करण जौहर फिल्म इंडस्ट्री के पॉपुलर फिल्म डायरेक्टर-प्रोड्यूसर हैं.

खान परिवार

70 के दशक के पॉपुलर संवाद लेखक सलीम खान और सलमान खान के बेटे सलमान, अरबाज और सोहेल खान हैं. ये तीनों बॉलीवुड में सक्रिय हैं वहीं सलमान खान बॉलीवुड की शान माने जाते हैं. अरबाज खान ने एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा से शादी की थी हालांकि अब वे साथ नहीं हैं. एक्ट्रेस अमृता अरोड़ा भी मलाइका की छोटी बहन हैं. वहीं सलीम खान की बेटी अलवीरा खान ने एक्ट्रेस अतुल अग्निहोत्री से शादी की और सलीम की दूसरी बेटी अर्पिता के पति भी एक्टर हैं. इनका खानदान बहुत बड़ा है.

दूसरा कपूर खानदान

बॉलीवुड में एक और कपूर खानदान ने राज किया है. बॉलीवुड प्रोड्यूसर सुरेंद्र कपूर के तीन बेटे बोनी, अनिल और संजय कपूर बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर और प्रोड्यूसर हैं. बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर, जाह्नवी कपूर बॉलीवुड में सक्रिय हैं वहीं बोनी की पत्नी श्रीदेवी बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार रही हैं. अनिल कपूर इंडस्ट्री के लोकप्रिय एक्टर हैं और आज भी सक्रिय हैं, वहीं उनकी बेटी सोनम कपूर एक्ट्रेस और दूसरी बेटी रिया प्रोड्यूसर हैं. अनिल के बेटे हर्षवर्धन कपूर भी एक्टर हैं. संजय कपूर के बच्चे अभी पढ़ते हैं.

मुखर्जी परिवार

बॉलीवुड एक्ट्रेस रतन बाई की बेटी शोभना समर्थ सिनेमा में बहुत पॉपुलर ही हैं. शोभना की दो बेटियां नूतन और तनूजा रही हैं. नूतन के बेटे मोहनीश बहल जो कि एक्टर हैं और तनुजा की दो बेटियां काजोल और तनिषा और दोनों ही बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी भी काजोल की कजिन हैं और रानी के पिता भी फिल्म मेकर राम मुखर्जी थे. काजोल के पति अजय देवगन हैं और अजय के पिता भी पॉपुलर एक्शन डायरेक्टर रहे हैं.

Back to top button