इस कुत्ते के कारनामे देखकर हो जायेंगे आप दंग, बनाया विश्व रिकॉर्ड… देखें वीडियो!

जानवर और इंसान एक दुसरे के साथ आज से नहीं बल्कि हजारों सालों से रह रहे हैं। पहले इंसान अपने काम के लिए जानवरों को पलता था। उस समय सभी जानवरों में से इंसान के सबसे करीब रहने वाला जानवर कुत्ता ही था और आज भी इंसान के सबसे करीब कुत्ता ही रहता है। दोनों के बीच एक अलग तरह का रिश्ता बना हुआ है। कुत्ता सबसे ज्यादा समझदार जानवर है, यही वजह है कि यह इंसान का सबसे ज्यादा चहेता भी बना हुआ है। कुत्ता कभी-कभी ऐसा काम कर देता हैं, जिसे देखकर यकीन ही नहीं होता है कि एक कुत्ता भी ऐसा कर सकता है।

थोड़े से प्रशिक्षण के बाद कुछ भी करवाया जा सकता है कुत्ते से:

कुत्ते इंसान के पालतू के रूप में काम करते हैं, उनके दोस्त बनकर रहते हैं। कुत्ते ऐसे जानवर होते हैं, जिनको थोड़ी सी ट्रेनिंग देने के बाद उनसे कुछ भी करवाया जा सकता है। आपने अक्सर पुलिस के साथ कुछ कुत्तों को देखा होगा, वह सूंघने का काम करते हैं। वह सूंघकर किसी भी चीज को ढूंढ लेते हैं। यह किसी भी चीज को देखकर उसकी नक़ल भी करने में माहिर होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसी नक़ल करने की आदत की वजह से एक कुत्ते के नाम विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

1 मिनट में 58 बार बिना रुके कूदा रस्सी:

दरअसल यह मामला जापान का है, एक कुत्ता अपने मालिक के साथ कूदने का अभ्यास किया रहता है। जब उसका मालिक रस्सी कूदता है, तब वह भी उसके साथ कूदता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वह अपने मालिक के साथ एक मिनट में 58 बार रस्सी बिना रुके हुए कूदता है। कुत्ते की इस हारकत की वजह से उसका नाम गिनीज बूक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है।

कुत्ते की यह अनोखी कला कर देगी आपको हैरान:

आप भी वीडियो में देख सकते हैं कि एक कुत्ता अपने मालिक के अथ बिना रुके उसके साथ रस्सी कूद रहा है। इसके लिए उसके मालिक ने उसे अच्छे से प्रशिक्षण दिया हुआ है। कुत्ते के इस कारनामे की वजह से आज कुत्ता पूरी दुनियाँ का सबसे अनोखा कुत्ता बन गया है।

वीडियो देखें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.