स्वास्थ्य

इन उपायों से आप गर्मियों में भी पा सकती हैं दमकती हुई त्वचा

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: गर्मी का मौसम आ गया है और इसी के साथ शुरू हो गई हैं कील, मुंहासों, फुंसियों, झांइयों और टैनिंग की। बता दें कि गर्मी आते ही हर लड़की यही सोचती है कि इन सब परेशानियों का सामना वो कैसे करें। बता दें कि इन सभी वजहों के होने की एक मुख्य वजह होती है और वो है हमारी जीवनशैली, तेज धूप और गर्म हवाएं। गर्मी के दिनों में हमें अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि हम खाने में जो आहार लेते हैं वो हमारे चेहरे से साफ तौर पर झलकता है।

बता दें कि बाहर का खाना ज्यादा खान, कम पानी पीना, स्पाइसी और ऑयली खाना खाना ये सब चीजें ही हमारे चेहरे की रौनक छीन लेती हैं। अगर आप चाहती हैं कि गर्मियों में भी आपका त्वचा बिल्कुल बेहतरीन दिखे तो आपको उसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगी तो भीषण गर्मी में भी आपकी त्वचा दमकती रहेगी।

तेज धूप में बाहर ना निकलें

बता दें कि बहुत तेज धूप में ज्यादा देर तक रहने से हमारे शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन होने लगता है। इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती हैं, लूज मोशंस के साथ, चक्कर आने जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं, साथ ही यह आपके चेहरे की चमक को भी खत्म कर देता है। इसलिए आप गर्मी के दिनों में कम से कम 10 गिलास पानी पिएं। अगर आप चाय, कॉफी का सेवन करते हैं तो आप इससे 3 गुना मात्रा में पानी पिएं।

मेकअप के साथ ना सोएं

बता दें कि गर्मियों के दिनों में मेकअप के साथ नहीं सोना चाहिए। क्योंकि मेकअप के ऊपर धूल की गंदी परत जमने लगती है जो मेकअप के साथ त्वचा के अंदर जाती है और चेहरे पर दाने और मुहांसे निकलने का कारण बनती हैं। जिस वजह से चेहरे पर पिगमेंटेशन होने लगता है। इसलिए ध्यान दें कि रात को सोने से पहले अपना मेकअप जरूर निकाल दें।

त्वचा को नम रखें

 

गर्मी के दिनों में त्वचा को मॉइस्चराइज्ड रखें। ऐसा नहीं हैं कि सिर्फ सर्दी के दिनों में त्वचा को नर्म रखने की जरूरत होती है। गर्मी के दिनों में त्वचा को नर्म रखना उतना ही आवश्यक होता है, क्योंकि आपकी त्वचा जितनी सूखी और बेजान होगी, वो प्रदूषण को उतना ही कम झेल पाएगी। क्योंकि सूरज से निकलने वाली त्वचा का असर सबस् ज्यादा सूखी त्वचा पर ही होता है। साथ ही इन दिनों में सनस्क्रीम जरूर लगाएं।

चेहरे को रखे क्लीन

बता दें कि गर्मी के दिनों में अपने चेहरे को क्लीन रखने के लिए क्लीन्जर का प्रयोग करें। इन दिनों में जेल बेस्ड क्लीनजर और शावर जेल बेस्ट होते हैं।

Back to top button
शादी से पहले लिव इन के मजे ले चुके हैं ये सितारे बेहद खूबसूरत है अरविन्द अकेला कल्लू की दुल्हनिया, देखकर हो जाएंगे लट्टू