स्वास्थ्य

दिल खोलकर कर हंसने वालों को कम रहता है हार्ट अटैक का खतरा, साथ ही होते हैं और भी फायदे

आज हम काम के बोझ तले इतने ज्यादा दब चुके हैं की हम क्या कर रहे हैं और हम खुद क्या है ये भी हम भूलते जा रहे है और ऊपर से सारा दिन कम्प्युटर से सामने बैठे रहना, मोबाइल के सामने रहना, सोशल मीडिया पर ही सभी से बात कर लेना मिल लेना बिना एक शब्द भी बोले जाने कितनी कितनी लंबी बातें कर लेना और बिना मुस्कुराए ढेर सारा हंस भी लेना, तरह तरह की स्माइली भेज कर। घर में ही बैठे बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर लेना यहाँ तक की खाने के लिए भी घर से बाहर नहीं जाना है, ऑर्डर कर दिया आ गया। आप को लगता होगा की इस सबसे हमारी जिंदगी कितनी ज्यादा आसान हो गयी है मगर क्या आपने कभी सोचा है की इसकी वजह से आप कितनी ज्यादा पंगु होते जा रहे हैं, साथ में व्यर्थ के पैसे और समय तो बर्बाद हो ही रहे और तो और सबसे कीमती आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ते जा रहा। हो सकता है की शायद कभी आपका ध्यान इन बातों पर जाता भी होगा मगर आपने बेशक कभी इस बारे में नहीं सोचा होगा की इस सब के बीच आप अपने चेहरे की हंसी खोते जा रहे हैं क्योंकि आप अपनी सारी प्रतिक्रियेँ तो मन में ही कर दे रहे।

आपको बता दें की आप कितने भी व्यस्त हो जाएँ और कितने भी ज्यादा पैसे रूपएन कमा लीजिये मगर कुछ चीजें हैं जो हर इंसान के जीवन में बहुत ही आवश्यक होती है जो की एक सामान्य प्रक्रिया होती है और वो हैं हँसना जिससे ना सिर्फ आपका मन ठीक रहता है बल्कि आपको और भी कई तरह के फायदे होते हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो चलिये जानते हैं दैनिक जीवन में हंसने के फायदे कितने सारे होते हैं।

आपने कई बार ये प्रचलित लिने भी सुनी होगी, “लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन” और ऐसा बस यूं ही नहीं कहा गया है क्योंकि इससे कई तरह की मानसिक समस्याओं का निदान किया जा सकता है इसलिए ऐसा है और इस बात को खुद डोक्टरों ने ही कहा है। आपको बता दें की जब हम हंसते हैं तब हमारे दिमाग की तमाम मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं और रक्त संचार तेज हो जाता है और इससे हमारे हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचने लगती है। निश्चित रूप से अगर ऐसा होता है तो ये हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा हंसने के और भी ढेर सारे फायदे होते हैं जो इस प्रकार हैं।

हंसने के फायदे

हार्ट अटैक रोके

बता दें की हंसने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करने लगता है और इससे एक तरह से हृदय की एक्सरसाइज भी हो जाती है। धन दीजिएगा की हंसने पर हमारे शरीर से एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है, जो हमारे ह्रदय को मजबूत बनाता है जिससे हृदय घात की संभवन काफी हद तक कम हो जाती है।

डिप्रेशन कम करे

तनाव और डिप्रेशन जैसे मानसिक विकार मस्तिष्क में होने वाले रासायनिक उतार-चढ़ाव के कारण होता है। जिसके कारण व्यक्ति बहुत ज्यादा उदास और दिमागी रूप से थका-थका महसूस करता है। इस तरह की समस्या से लड़ने के लिए हंसी एक सबसे बेहतरीन इलाज है। हंसने के कारण तनाव और डिप्रेशन से संबंधित हार्मोन्स का स्राव नियमित रूप से होता है। जिसके कारण व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन से मुक्त रहता है।

अच्छी नींद के लिए

यदि आपको रात में अच्छी नींद का आनंद लेना मुश्किल हो रहा है, तो आपको पता होना चाहिए की हँसना इस समस्या से निजात पाने के लिए सबसे अच्छी दवाओं में से एक है जिसे आप आसानी से कभी भी कोशिश कर सकते हैं। शाम के दौरान, अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ हँसे इससे एक तो घर परिवार का माहौल बेहतर बना रहता है और साथ ही साथ तनाव और चिंता को कम करने में मदद करेगा और गहरी, शांत नींद को बढ़ावा देगा। हँसना शरीर में अधिक मेलेटनोन उत्पन्न करने का कारण बनता है जो मस्तिष्क द्वारा जारी हार्मोन जिससे आपको बेहतर नींद में मदद मिलती है।

हमेशा युवा दिखने के लिए

हर दिन हंसते रहना बेहद अच्छा माना जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि हंसने के कारण हमारे चेहरे की 15 तरह की मांसपेशियां एक साथ काम करने लगती है और चेहरे पर रक्त का संचार तेजी से बढ़ता है। जिसके कारण चेहरे पर हेमशा ताजगी और निखार बनी रहती है।

प्रतिरक्षा तंत्र बने मजबूत

आपको यह भी बताते चलें की हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और जब इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो हम कम बीमार पड़ेंगे। विज्ञान के अनुसार हंसने के दौरान हमारे शरीर में एंटी वायरल कोशिकाएं तेजी से बनती है और हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

Back to top button