44 साल की हुईं 90 के दशक की खूबसूरत अदाकारा, धर्म बदलकर की थी मनोज बाजपेई के साथ शादी नेहा ने बॉलीवुड में एहसास, मुस्कान, कोई मेरे दिल में है और होगी प्यार की जीत जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन इनकी फिल्में ज्यादा कमाल नहीं कर पाईं.

बॉलीवुड में बहुत से ऐसे चेहरे हैं जिनकी खूबसूरती का कोई जवाब नहीं लेकिन समय के साथ वे फिल्मों से दूरियां बनाती चली गई. अगर बात 90 के दशक की कुछ अभिनेत्रियों की करें तो उन्होंने अपनी करियर की शुरुआत तो अच्छी की लेकिन शादी करने के बाद उन्होंने पर्दे से दूरी बना ली. उन्ही अभिनेत्रियों में से एक हैं नेहा, जिन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया लेकिन समय के साथ-साथ बिल्कुल गायब हो गईं और अब तो वे एक बेटी की मां भी हैं. फिल्मों में अभिनय और उन्होंने अपनी खूबसूरती से सबको अपना दीवाना बना दिया था हालांकि इन्होंने ज्यादा फिल्मों में काम नहीं किया फिर भी इनकी खूबसूरती के किस्से आज भी मौजूद हैं. 44 साल की हुईं 90 के दशक की खूबसूरत अदाकारा, चलिए बताते हैं इनके बारे में कुछ बातें.

44 साल की हुईं 90 के दशक की खूबसूरत अदाकारा

साल 1998 में फिल्म करीब से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस नेहा जिनका असली नाम शबाना रजा है. 18 अप्रैल, 1975 को शबाना रजा का जन्म नांदेड़ के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. शबाना अपनी पढ़ाई करने दिल्ली आईं और इनकी मुलाकात विदू विनोद चोपड़ा से हुई. उन्होंने अपनी फिल्म करीब के लिए इन्हें पहली नजर में ही साइन कर लिया और इका नाम शबाना रजा से हटाकर नेहा रख दिया. बॉलीवुड में शबाना आजमी नाम की पहले से एक एक्ट्रेस थीं इसलिए इनका नाम विदू विनोद चोपड़ा को बदलना पड़ा था. फिल्म करीब ज्यादा सफल तो नहीं हुई लेकिन नेहा की खूबसूरती के चर्चे बॉलीवुड गलियारों में होने लगे. इसके बाद बॉलीवुड से इन्हें कई फिल्मों में काम किया और फिल्मों से ज्यादा इन्हें पॉपुलैरिटी इनकी खूबसूरती की वजह से मिली थी. नेहा ने बॉलीवुड में एहसास, मुस्कान, कोई मेरे दिल में है और होगी प्यार की जीत जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन इनकी फिल्में ज्यादा कमाल नहीं कर पाईं.

साल 2006 में नेहा ने एक्टर मनोज बाजपेई से शादी कर ली थी. नेहा और मनोज वाजपेयी की पहली मुलाकात फिल्म करीब के बाद हुई. नेहा की फिल्म करीब और मनोज की फिल्म सत्या एक साथ ही रिलीज हुई थी, और तब से ये एक दूसरे को जानते थे. कुछ सालों के बाद इनके बीच प्यार हुआ और शादी हो गई लेकिन इस दौरान नेहा को अपना मुस्लिम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म में आना पड़ा. हालांकि नेहा के अनुसार मनोज वाजपेई ने कभी उन्हें फोर्स नहीं किया कि वो अपना धर्म बदलें. ये प्यारा सा कपल आज एक बेटी के माता-पिता हैं और शादी के बाद ही नेहा ने फिल्मों से दूरियां बना ली थीं. साल 2008 में नेहा ने फिल्ममेकर संजय गुप्ता की फिल्म अलीबाग से कमबैक किया था और अब पिछले साल ये खबर भी आई कि नेहा संजय दत्त की बायोपिक में उनकी पत्नी मान्यता दत्त बनी हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. नेहा का कहना था कि वो बॉलीवुड में कमबैक फिलहाल नहीं कर रहीं. वो अपने धर में अपनी बेटी की परवरिश में ध्यान दे रही हैं और मनोज वाजपेई के साथ उनका जीवन अच्छे से बीत रहा है.