स्वास्थ्य

इन गलतियों की वजह से आप भी हो सकते हैं गंजेपन का शिकार, नंबर 4 वाली गलती करते हैं रोज

बाल झड़ने की समस्या आज के समय में एक ऐसी समस्या बन चुकी है जिससे तरकीबन हर वर्ग के युवा काफी ज्यादा प्रभवित हो रहे हैं। बताते चलें की किसी भी इंसान के व्यक्तित्व का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है उसके बाल, अगर आपके सिर पर बाल ना हों या फिर आधे अधूरे हों तो इससे कई जगहों पर आपका प्रभाव काफी ज्यादा कम होता है और तो और आप कम उम्र में ही ज्यादा के दिखते हैं। हालांकि यह कोई बहुत गंभीर समस्या नहीं है मगर ये मामूली भी नहीं है क्योंकि इस समस्या से बुजुर्गों से लेकर युवा और यहाँ तक की कम उम्र के बच्चे तक प्रभावित हो रहे हैं। अक्सर ऐसा देखा जाता है की इस समस्या से सिर्फ पुरुष ही प्रभावित हैं मगर आपको बता दें की ये समस्या महिलाओं में भी देखने को मिल रही है हालांकि उनकी संख्या पुरुषों के मुक़ाबले काफी ज्यादा कम है।

आपको बता दें की बाल झड़ने की समस्या का मुख्य  गलत है हमारी अजीबो-गरीब होते जा रही लाइफस्टाइल और गलत खान पान और इसके अलावा एक और मुख्य वजह है बालों की सही देखभाल ना करना जिसकी वजह से धीरे-धीरे गंजापन शुरू हो जाता है। असल में हम हर रोज कुछ ऐसी गलतियां भी करते रहते हैं जिसकी वजह से हम कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं ऐसे में यह बहुत ही आवश्यक है की आखिर वो कौन-सी गलतियां है जिस वजह से हम अपने बालों को झड़ने से नहीं रोक पाते है और गंपेजन का शिकार होना पड़ता है।

ये हैं बाल झड़ने के मुख्य समस्याएँ

1. आपको बता दें की ऐसा भी देखा गया है की ज्यादा डाइटिंग या फिर खाने में पोषक तत्वों की कमी से भी बाल झड़ सकते हैं, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी इस समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

2. ऐसा भी देखा बताया जाता है की कंघी ना करने की वजह से बालों में ज्यादा उलझन पड़ जाती है और उसके बाद जब आप कंघी करते है तो उस वक्त बाल जड़ से कमजोर होकर गिरने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप रात को सोने से पहले उन्हें एक बार कंघी जरूर कर लें ताकि बालों में पड़ी हुई उलझनें निकल जाएं और आपके बाल सही सलामत रहें।

3. इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की अगर आप अपने बालों में प्रतिदिन शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित रूप से यह आपके बालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप किसी भी डॉक्टर से पूछेंगे तो वो यही बताएगा की आपको सप्ताह में केवल 2 या फिर 3 बार ही शैंपू करना चाहिए क्योंकि शैंपू से आपके बाल टूटते हैं और यदि आप रोज रोज शैंपू करेंगे तो यह बात जरूर निश्चित है कि आप जल्द गंजे हो जाएंगे।

 

4. ऐसा भी देखा गया है की बहुत से लोग सर्दि का मौसम आते ही गुनगुने पानी से नहाना शुरू कर देते हैं और ऐसे में बाल भी गुनगुने पानी से ही धो लेते हैं। आपको बता दें की अगर आपके बालों पर गरम पानी सिर के बालों में पड़ता है तो इससे आपके बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और झड़ने शुरू हो जाते हैं।

5. यह भी देखा गया है की लड़कों को अपने बालों को स्टाइल करने का बहुत ज्यादा शौक होता है जिसे पूरा करने के लिए वो मार्केट में मिलने वाली कई प्रकार की जेल आदि को अपने बालों में लगाते हैं, मगर शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी की बालों में इस तरह के केमिकल युक्त चीज़ें लगाने से कितना ज्यादा भुगतान उठाना पड़ता है।

Back to top button