सब्जी और दाल में नमक हो गया है तेज, तो कम करने का ये है आसान तरीका कभी भी अगर सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा लग रही है तो आप थोड़ी सी दही को अपनी सब्जी में डाल लें, ऐसा करने पर आपकी सब्जी का खारापन कम हो जाता है

हममें से कई लोग ऐसे होंगे जो खाना बनाने के शौकीन होंगे, तो उनको ये भी पता होगा कि खाने में टेस्ट अच्छा तभी आता है जब उसमें सारे पदार्थ उचित मात्रा में डाला जाए। ये तो हमारे भारत देश की लगभग हर गृहणी को पता होता ही है। वैसे आज हम बात करने जा रहे हैं नमक की जिसके बिना खाना फीका व अधूरा माना जाता है, जी हां लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता है कि नमक की अधिकता व कमी दोनों ही खाने के टेस्ट को बिगाड़ सकता है, इसलिए खाना टेस्टी बनाने के लिए हर चीज के साथ साथ नमक का उचित मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन ये अक्सर देखने को मिलता है कि कई बार लोगों से खाना बनाते समय सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है। इस कारण सब्जी या दाल का स्वाद बिगड़ जाता है और वह खाने लायक नही रहती। वैसे ये कोई नई बात नहीं है और कई बार नए लोगों के साथ होता है तो कभी कभी तो लोग भूल से खाने में दो बार नमक डाल देते हैं।

इस तरह दाल या सब्जी में बढ़े हुए नमक को किया जा सकता है कम

मगर आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने के बाद अगर आपसे कभी भूलवश खाने में नमक ज्यादा पड़ जाता है तो उसे फेंकना नहीं पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि अगर कभी आपके साथ ऐसी परिस्थिती आती है तो आपको उस दौरान क्या करना चाहिए। सबसे पहले तो आपको बता दें कि अगर कभी आपके साथ ऐसा हो तो घबराएं बिल्कुल भी नहीं बल्कि थोड़े से आटे को गुंथ लें और उसकी लोई बनाकर अपनी सब्जी में या फिर जिस खाने में नमक की मात्रा ज्यादा पड़ गई है उसमें डाल दें। जी हां क्योंकि ऐसा करने पर आपकी सब्जी का खारापन कम हो जाता है। इतना ही नहीं अगर कभी आपकी दाल में नमक ज्यादा हो गया है तो आप दाल में नींबू का रस मिला दें। ऐसा करने से दाल का खारापन कम हो जाता है और नमक की मात्रा समान्य हो जाती है।

इसके अलावा अगर कभी आपकी सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा हो गई है तो आप एक आलू को छीलकर उसमें डाल दें। कुछ समय बाद उस आलू को निकाल लें। इस तरीके से भी आपकी सब्जी का खारापन खत्म हो जाता है और टेस्ट में भी अंतर नहीं आएगा। इसके अलावा आप चाहे तो ब्रेड का भी प्रयोग कर सकती है जो कि सब्जी में नमक के खारेपन को कम करने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए आप अपनी सब्जी में एक या दो ब्रेड के स्लाइस डाल दीजिये। ऐसा करने पर आपकी सब्जी में बड़ा नमक समान्य हो जाता है।

इन सभी चीजों के अलावा एक तरीका और है वो है, दही जी हां दही से भी आप अपनी सब्जी के खारापन को कम कर सकती हैं। यानि की कभी भी अगर सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा लग रही है तो आप थोड़ी सी दही को अपनी सब्जी में डाल लें। ऐसा करने पर आपकी सब्जी का खारापन कम हो जाता है।