शरीर में इन जगहों पर होता है दर्द तो नहीं करना चाहिए इग्नोर, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी मानव शरीर में वैसे तो कहीं न कहीं दर्द होता ही रहता है लेकिन अगर आपको ये दर्द काफी दिन से लगातार हो रहा है तो इसे नजरअंदाज़ न करें.

मानव शरीर एक मशीन की तरह होता है. जैसे मशीन में कोई न कोई खराबी आती रहती है वैसे ही इंसान को भी कोई न कोई बीमारी लगी रहती है. कभी कब्ज, कभी जोड़ों में दर्द, कभी पीठ में दर्द जैसी समस्या व्यक्ति को आये दिन लगी ही रहती है. शरीर में अक्सर कहीं न कहीं दर्द जरूर रहता है. कई लोग दर्द को सामान्य दर्द समझकर इग्नोर कर देते हैं. लेकिन अगर शरीर में लगातार कुछ दिनों तक दर्द बना रहे तो उसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. ये दर्द आपको खतरनाक बीमारियों की तरफ ले जा सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि शरीर में होने वाले कौन से दर्द को नजरअंदाज़ नहीं करना चाहिए.

कमर दर्द

कमर दर्द वैसे तो एक आम समस्या है लेकिन अगर आपको लगातार कमर दर्द के साथ पैर और उंगलियों में सनसनाहट महसूस होती है तो आपको रीढ़ की हड्डी में समस्या हो सकती है. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ध्यान रखिये कि हमारा पूरा शरीर रीढ़ की हड्डी पर टिका हुआ होता है. आपकी जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है.

जबड़ों में दर्द

जबड़ों में वैसे आमतौर पर दर्द नहीं होता लेकिन अगर आपको जबड़ों में दर्द महसूस होता है तो इसका एक कारण तनाव हो सकता है. अधिक तनाव लेने से जबड़े की मांसपेशियां टाइट हो जाती हैं और जबड़ों का अधिक देर तक टाइट रहने से इसमें दर्द शुरू हो जाता है. इसकी वजह से कभी-कभी सीने में भी दर्द होता है जो कि दिल की बीमारी का संकेत है.

मासिक धर्म में दर्द

कई लड़कियों को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द की समस्या रहती है. वहीं, कुछ लड़कियों को इस दौरान बिलकुल दर्द नहीं होता. यदि आप भी उन लड़कियों में से हैं जिन्हें मासिक धर्म के दौरान बिलकुल दर्द नहीं होता और अचानक से आपको दर्द होने लगता है तो थोड़ा सतर्क हो जाने की जरूरत है. ऐसी लड़कियों को अगर पेन किलर खाने के बाद भी आराम नहीं मिल रहा तो ये एसिडिटी या गर्भाशय कैंसर का संकेत हो सकता है.

तेज सिर दर्द

सिर दर्द बेहद आम समस्या है. हर दूसरे-तीसरे इंसान को सिर दर्द की समस्या होती है. लेकिन यदि आपको तेज सिर दर्द की समस्या काफी दिनों से बनी हुई है तो इसे बिलकुल भी हल्के में न लें. तेज सिर दर्द के अनेकों कारण हो सकते हैं. कभी-कभी तनाव के कारण या माइग्रेन के कारण भी तेज सिर दर्द होता है और कभी-कभी ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की तरफ भी संकेत करते हैं. इसलिए यदि आपको भी कई दिनों से तेज सिर दर्द की समस्या हो रही है तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज़ न करें.

तो दोस्तों, यदि आपको भी शरीर में इन जगहों पर दर्द होता है तो इसे इग्नोर करने की बजाय तुरंत डॉक्टर से मिलें. फिर आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी “सावधानी हटी, दुर्घटना घटी”.

पढ़ें भागवतपुराण के मुताबिक इस कारण से हर महीने औरतों को भोगनी पड़ती है मासिक धर्म की पीड़ा

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.