अध्यात्म

लगातार सिर्फ 11 दिन तक कर लें इनमें से कोई भी एक उपाय, मिलेगा सबकुछ, चमक जाएगा भाग्य

हममें से हर कोई चाहता है कि उसे कभी भी धन की समस्या न हो और उसका पूरा परिवार सभी सुखों से संपन्न रहे लेकिन आपको बता दें कि कितना भी कोई भरसक प्रयास करें लेकिन कभी न कभी तो हर किसी को पैसों की तंगी का सामना करना ही पड़ता है। इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि इस दुनिया पैसा ही एक ऐसी चीज है जिससे व्यक्ति सारी सुख सुविधाओं का लाभ उठा सकता है, और तो और इसके लिए कई लोग भगवान से आशीर्वाद भी मांगते हैं। इतना ही नहीं कई लोग तो कई तरह के उपाय भी करते हैं जिसे अपनाकर वो धनवान बन सकें, वैसे देखा जाए तो शास्त्रों में भी इस तरह के उपाय का वर्णन किया गया है जिसे करने से इंसान धनवान तो बनता ही है इसके साथ ही साथ उसकी किस्मत भी चमक जाती है। बस ध्यान रहे कि आपको इनमें से कोई भी उपाय को लगातार 11 दिन तक करने होंगे,

तो आइए जानते हैं आखिर कौन से हैं वो उपाय

शास्त्रों में बताया गया है कि जो भी व्यक्ति हर शुक्रवार को अगर पूरे विधि-विधान के साथ माता वैभव लक्ष्मी का व्रत व पूजा करतेा है तो उस दौरान उसे पूजा के बाद उन्होंने मीठा प्रसाद चढ़ाना चाहिए ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में सुख समृद्धि का वास होता है।

वहीं बात करें भगवान शनि की तो ये आपको भी पता होगा कि ये अन्य ग्रहों के स्वामी माने जाते हैं, इसलिए कभी भी जीवन में कोई भी समस्या आती है तो इसे दूर करने के लिए शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दिया जलाना चाहिए और कम से कम 1 रुपये दान करना चाहिए इसके साथ ही आप चाहे तेा इस दिन घर के मेनगेट के बाहर भी सरसों का दिया जलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है।

आप चाहे तो हर शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे मिट्टी के दिए में सरसों का तेल डालकर दिया जलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से जीवन में शुभ फल मिलता है और घर में बरकत भी होती है।

इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी ज्यादा महत्व दिया गया है और माना जाता है कि जिस भी घर में तुलसी का पौधा होता है वहां हमेशा ही सकारात्मकता का वास होता है इतना ही नहीं इसके साथ ही साथ उस घर का वातावरण भी शुद्ध व अच्छा बना रहता है।

वैसे तो शास्त्रों में दान करने का भी बेहद ही अधिक महत्व दिया गया है, कहा जाता है कि सप्ताह में किसी भी एक दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को अपनी सामर्थ्य अनुसार जरूरत की चीजें दान करने से आपको पुण्य फल की प्राप्ति होगी।

ये तो आपने कई बार सुना होगा कि बजरंगबली को नारंगी रंग का सिन्दूर कितना पसंद है, यही कारण है कि माता सीता ने उन्हें बताया था कि वो अपने सुहाग यानी कि राम भगवान की लंबी उम्र के लिए सिंदूर लगाती हैं इसलिए भक्त उन्हें चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर अर्पित करते हैं। इस सिन्दूर से तिलक लगाने पर बजरंगबली का आशीर्वाद हमेशा बना बना रहता है।

Back to top button