दिलचस्प

20 साल बाद जन्मी बेटी का अनोखे अंदाज में किया स्वागत, कर दी पैसों की बारिश

जहां एक ओर भारत में बेटियां बेटों के कदम से कदम मिलाकर हर तरफ अपनी पहचान बना रही हैं वहीं दूसरी ओर आज भी बहुत से लोग बेटियों को अभिषाप मानते हैं. बेटियां ही आगे चलकर इस संसार को चलाती हैं आगे बढ़ाती है लेकिन फिर भी यहां बात-बात पर बहू, बेटी, मां, बहन और पत्नी का तिरस्कार होता रहता है. किसी की छोटी में कई बेटियां हैं तो कई बेटियों के लिए भी तरसते हैं, ये सब किस्मत की बात होती है कि कब किसे कितना मिलना है. कुछ ऐसा ही हुआ गुजरात में रहने वाले एक परिवार के साथ जहां पर एक बेटी का जन्म हुआ. 20 साल बाद जन्मी बेटी का अनोखे अंदाज में किया स्वागत, इसके बाद जो हुआ वो आपको हैरान कर सकता है.

20 साल बाद जन्मी बेटी का अनोखे अंदाज में किया स्वागत

गुजरात के मोरबी में एक बिजनेसमैन के घर पूरे 20 सालों के बाद एक बेटी का जन्म हुआ और पूरा खानदान इतना खुश है कि उन्हें समझ नहीं आ रहा कि क्या करें. इस खुशी में परिवार ने बेटी के जन्म पर अपनी सारी जमापूंजी निकालकर उसके ऊपर पैसों की बारिश कर दी. परिवार का कहना है कि उनके घर में बेटी 20 सालों के बाद आई है यानी लक्ष्‍मी का स्वरूप खुद उनके घर आया है. ऐसे में उन्होंने दो-दो सौ और दो-दो हजार के नोटों से बच्ची को ढक दिया. घर में इतने सालों के बाद लक्ष्‍मी के आने पर उन्होंने लक्ष्‍मी से ही उसे ढक दिया. परिवार के मुताबिक, वे बहुत सालों से दुआएं कर रहे थे कि उनके घर बेटी का जन्म हो क्योंकि बहुत सालों से सबी बेटी के लिए तरस रहे थे जिसके लिए कई पूजाएं भी उन लोगों ने कराई. मगर मां लक्ष्‍मी आज मेहरबान हुईं और खुद उनके घर में वास करने चली आईं. बच्ची के माता-पिता से लेकर घर के सभी छोटे-बड़े खुश हैं और अब उनका कहना है कि इस बच्ची को राजकुमारी की तरह रखेंगे और वो उस घर की राजकुमारी ही है.

आपको बता दें कि इससे पहले हरियाणा के जींद जिले के एक गांव मालवी में भी बेटी के जन्म पर खुशियां मनाई गई थी. इस दौरान कुंआ पूजन किया गया और बेटी के परिवार वालों ने जगह-जगह पोस्टर लगाए और अपनी बेटी के जन्म के जश्न का न्यौता पूरे गांव को दिया. परिवार के मुताबिक, उनकी बेटी के जन्म के जश्न में सभी शामिल हुए और ये किसी त्यौहार से कम नहीं था.

बच्ची के माता-पिता आज लड़कियां किसी भी क्ष्‍ाेत्र में पीछे नहीं है और लड़कियां ही माता-पिता का नाम रोशन करती हैं. हरियाणा की ये तस्वीरें इसलिए भी खास हैं क्योंकि कभी कोख में बेटियों का कत्ल कर दिया जाता था लेकिन आज उसके जन्म का जश्न मनाया जाता है.

Back to top button