अध्यात्म

अगर आप भी हैं कर्ज के बोझ से परेशान, तो आज ही से करें ये 5 उपाय तुरंत मिलेगा छुटकारा

हिंदू धर्म में कई सारी बातें बताई गई हैं जिनका पूजा पाठ के दौरान ध्यान रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है, वहीं बात करें तो हिन्दू धर्म में संस्कार का काफी महत्व होता है, लोगों के रहन-सहन से लेकर बात करने के तरीके पर भी गौर किया जाता है। ये बात भी सच है कि हमारे जीवन में कई सारी समस्याओं का आना जाना लगा रहता है और हर कोई इससे किसी न किसी तरह से छुटकारा पाना चाहता है। वहीं आज हम विशेष रूप से बात करने जा रहे हैं कर्ज के बारे में जिसे जानना हर किसी के लिए जरूरी है। जीवन का एक सच तो आपको भी पता होगा कि इंसान चाहे अमीर हो या गरीब पैसों की दिक्कत हर किसी को आती ही रहती है क्योंकि परिस्थितियां एक जैसी हर समय नहीं रहती है इसके अलावा जिंदगी में कई बार ऐसे मोड़ आ ही जाता है जब इंसान को कर्ज लेना पड़ जाता है।

 

कर्ज लेने के बाद आपकी कमाई का एक हिस्सा तो उसे उतारने में ही चला जाता है। कई बार तो ऐसी स्थितियां भी पैदा हो जाती है कि लोगों का कर्ज चुकाना काफी मुश्किल हो जाता है। तो कईयों की तो पूरी जिंदगी ही कर्ज चुकाने में ही चली जाती है। शास्त्रों और पुरानी मान्यताओं के अनुसार कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं जिसे अपनाने से जीवन में सफलता आती है। दरअसल ये उपाय उन लोगों के लिए हैं जो कर्ज के बोझ से तबे हुए है और उनकी जिंदगी मानों ऐसी लग रही है कि इस बोझ से दब ही गई है, तो आइए जानते हैं आखिर कौन कौन से हैं वो नियम

शाम के समय ना तोड़े तुलसी पत्ता

 

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि कई लोगों ने आपको संध्या समय में तुलसी पत्ता तोड़ने से मना किया होगा, उस दौरान आपको पता नहीं होगा कि आखिर आपके बड़े बुजुर्ग ऐसा करने से मना क्यों करते हैं, लेकिन हमारे शास्त्रों में कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में वास करने वाली लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जी हां अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, तो गलती से भी ऐसा ना करें। ऐसा करने से आपको कई तरह की आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं।

शाम के समय ना लगाएं झाड़ू

आपको बता दें कि हमारे शास्त्रों में बताया गया है कि शाम के समय झाड़ू नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घर में दररिद्रता आती है और तो और नकारात्मक उर्जा का भी प्रवेश होता है।

शाम में ना सोएं

इसके अलावा ध्यान रहे कि गलती से भी आप संध्या काल में न सोएं क्योंकि कहा जाता है कि सुबह और शाम का समय भगवान का होता है और ऐसे में घर में भगवान जी आते हैं, इसलिए अगर आप इस दौरान शो जाते हैं तो भगवान आपसे रूष्ट हो जाते हें।

लेन-देन निपटाएं

अगर आप भी किसी भी तरह के व्यापारी है या फिर पैसों के लेन देन का कार्य करते हैं तो ध्यान रहे ये कार्य आपको सोमवार और बुधवार के समय ही करना चाहिए क्योंकि शास्त्रों में इस काम के लिए ये दिन बेहद ही ज्यादा उचित माना जाता है।

गुरुवार को रखें व्रत

आप अपने घर में खुशहाली चाहते हैं या फिर आर्थिक समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि गुरुवार के दिन सुहागिन महिलाएं व्रत जरूर करें क्योंकि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है।

Back to top button