विशेष

हनुमान जयंती: पवनपुत्र को प्रसन्न करने के लिए चढ़ाएंगे बनारसी पान, तो दूर जाएंगी सारी समस्याएं

राम भक्त हनुमान जी की जयंती इस बार 19 अप्रैल को मनाई जाएगी। हनुमान जयंती के मौके पर भक्त जो भी मांगते हैं, उनकी मुराद पवनपुत्र हनुमान ज़रूर पूरी करते हैं। हनुमान जी की सच्ची कृपा पाने के लिए उनकी पूजा अर्चना विधि विधान से करनी चाहिए, ताकि आपकी बात सीधे उनके मन तक पहुंचे। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त तरह तरह की पूजा अर्चना करते हैं, लेकिन अगर हनुमान जयंती के दिन लोग खास अंदाज में हनुमान जी की पूजा अर्चना करेंगे तो उनकी मनचाही इच्छा पूरी होगी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

हनुमान जयंती के मौके पर क्या करना चाहिए?

हर किसी को हनुमान जयंती के मौके ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करना चाहिए। स्नान करने के बाद 11 पीपल के पत्ते तोड़ने चाहिए, जिसके बाद पत्ते को धो लें और फिर कुमकुम से पत्तों पर श्रीराम लिखें। ऐसा करने से आपकी तमाम मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी। बता दें कि पत्तों को हनुमान और राम भगवान की मूर्ति पर चढ़ाए और फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस तरह से आपकी हनुमान जयंती को पूजा पूरी हो जाएगी, लेकिन इसी बीच आपको बनारसी पान ज़रूर चढ़ाना चाहिए।

बनारसी पान ज़रूर चढ़ाएं

हनुमान जयंती के मौके पर बनारसी पान ज़रूर चढ़ाना चाहिए। माना जाता है कि बिना बनारसी पान चढ़ाए हुए आपकी पूजा संपन्न नहीं होगी और आपकी मनोकामना भी अधूरी रह जाएगी। इसलिए अगर आप वाकई हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो आपके लिए हनुमान जयंती के दिन से अच्छा कोई और दिन हो ही नहीं सकता है, ऐसे में आपको इस दिन बनारसी पान हनुमान जी को ज़रूर चढ़ना चाहिए।

कैसे चढ़ाएं हनुमान जी को बनारसी पान?

हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की विधि विधान से पूजा करने के बाद उन्हें बनारसी पान चढ़ाएं, जिससे आपको काफी ज्यादा लाभ मिलेगा। पान अर्पित करते समय कहे कि हे हनुमान जी आपको यह पान पूरी श्रद्धा से अर्पित और साथ ही प्रार्थना कीजिए कि आप इस पान को स्वीकार करें और मेरे जीवन में मिठास भर दीजिए। माना जाता है कि अगर आप हनुमान जी को बनारसी पान चढ़ाते हैं, तो वह कुछ ही दिन में आपकी सारी समस्याएं दूर कर देते हैं।

कैसे बनवाएं बनारसी पान?

यूं तो बनारसी पान पूरे देश में फेमस है, जोकि बनारस में ही मिलता है, लेकिन हर कोई बनारस तो जा नहीं सकता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से बनारसी पान बनवा सकते हैं और फिर हनुमान जी को चढ़ाएं। बता दें कि बनारसी पान बनवाने के लिए आप पान में कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डलवाएं और यह पान एकदम ताजा, मीठा और रसभरा होना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि इस पान में चूना, तंबाकू और सुपारी नहीं होनी चाहिए, वरना आपकी पूजा खंडित हो जाएगी।

Back to top button