इस सवाल के जवाब में मिस यूनिवर्स का खिताब जीत गईं थी लारा दत्ता, दिल जीत लेगा लारा का जवाब लारा दत्ता इस साल अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं, उन्हें कई सेलिब्रिटीज ने जन्मदिन के मौके पर बधाई दी है

भारत की तरफ से मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम करने वाली दूसरी महिला हैं लारा दत्ता। 16 अप्रैल 1978 को यूपी के गाजियाबाद में जन्मीं लारा दत्ता ने जो सफर तय किया और जो सफलता हासिल की वो उनकी शख्सियत में चार चांद लगा देते हैं। सिर्फ ब्रहमांड सुंदरी के खिताब तक ही लारा सीमित नहीं रही बल्कि फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जादू भी बिखेरा। उनके सफर के चंद किस्सों के बारे में आपको बताएंगे साथ ही ये भी की आखिर किस जवाब के चलते लारा को मिस यूनिवर्स का खिताब मिला है।

क्या था लारा का जवाब

लारा दत्ता ने साल 2000 में साइप्रस में स्विम सूट राउंड में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने किया। गौरतलब है कि किसी भी कैटेगरी में रिकॉर्ड किया हुआ सबसे लंबा इंटरव्यू रहा। इस इंटरव्यू के लिए उन्हें 9.99 मार्क्स मिले थे। आपको बताते हैं कि वो कौन सा सवाल था जिसका जवाब देकर लारा मिस यूनिवर्स बन गई थीं। लारा से पूछा गया कि मान लीजिए अभी इस बात को लेकर प्रोटेस्ट चल रहा है कि आपको मिस यूनिवर्स का खिताब गलत मिल गया है ऐसे में आप लोगों को कैसे यकीन दिलाएंगी की आप ही मिस यूनिवर्स हैं।

लारा का जवाब था- मुझे ऐसा लगता है कि मिस यूनिवर्स का ताज, यंग महिलाओं के लिए एक नए प्लेटफॉर्म तैयार करता है और रोजगार के माध्यम तलाशता है। वे उद्योग और राजनीति के क्षेत्र में भी उनके लिए दरवाजे खुल जाते हैं। उनके इस जवाब ने उन्हें मिस यूनिवर्स का खिताब जीता दिया था। उस वक्त उनकी उम्र महज 18 साल थी।

फिल्मों में पाई सफलता

इसके बाद लारा ने फिल्मों की ओर अपना रुख किया। उन्हें पहली तमिल फिल्म मिली 2002 में जो 2004 में रिलीज हुई। इसके बाद लारा ने फिल्म अंदाज में काम किया जिसमें उनका साथ मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा भी मौजूद थीं और वहीं अक्षय कुमार फिल्म के हीरो थे। इस फिल्म के लिए लारा को बेस्ट फीमेल डेब्यू अवॉर्ड दिया गया था। इसके बाद लारा दत्ता ने फिल्म नो एंट्री, मस्ती, भागमाग, औऱ पार्टनर जैसी कॉमेडी फिल्मों में काम किया और हिट साबित हुईं।

लारा ने हाउसफूल 2, चलो दिल्ली डॉन जैसी फिल्मों में भी काम किया।डॉन 2 में उनके काम को काफी पसंद किया गया। इसके बाद लारा दत्ता ने महेश भूपति से शादी कर ली। फिल्म के बाद लारा मटैरनिटी लीव पर चली गई। लारा ने डेविड फिल्म से कमबैक किया जिसे आलोचकों से खूब तारीफ मिली। लारा ने बेटी सायरा को 2012 में जन्म दिया।

महेश भूपति संग रचाई शादी

गौरतलब है कि लारा दत्ता एक बार फिर चर्चा में तब आई थीं जब बॉलीवुड में मीटू मुवमेंट चल रहा था। उस दौरान कई बॉलीवुड हस्तियों ने एक दूसरे पर जमकर यौन शोषण का आरोप लगाया था। इस बारे में महेश भूपति ने खुलासा करते हुए कहा था कि उनकी पत्नी ने भी बताया था कि उनके साथ कैसा दुर्व्यवहार हुआ था।

बता दें कि लारा दत्ता ने भी निर्देशक साजिद खान के बर्ताव के बारे में बताया था। महेश ने कहा था कि एक बार लारा ने उन्हें बताया था कि हाउसफुल की शूटिंग के दौरान साजिद के रुखे और अश्लील बर्ताव से परेशान थीं। उस समय हम एक दूसरे को डेट कर रहे थे। महेश ने कहा था- इस गलती के लिए आप सभी जिम्मेदार हैं। अगर ऐसा कुछ हो रहा था तो आपको अपनी आवाज तभी उठानी चाहिए थी। फिलहाल य़े मामला अभी शांत है। लारा इन दिनों फिल्मों से दूर हैं, लेकिन बॉलीवुड में उन्होंने जो अपनी पहचान बनाई है उसे कोई भूल नहीं पाएगा।

यह भी पढ़ें