स्वास्थ्य

पूरी तरह किडनी खराब कर सकती है आपकी ये 5 आदतें, किडनी पर सबसे बुरा असर नंबर 3 वाली आदत डालती है

आजकल की भागदौड़ भरी इस जिंदगी में खुद का ख्याल रख पाना मुश्किल हो जाता है. व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वह खुद का या परिवार का ख्याल बेहतर तरीके से रखें. नौकरीपेशा अकेले रहने वाले लोग और स्टूडेंट्स खासकर अपना ध्यान अच्छे से नहीं रखते. उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह कुछ अच्छा और हेल्दी बनाकर खा लें. इस चक्कर में वह बाहर का खाना ज्यादा खाने लगते हैं. लेकिन वह इस बात से अनजान रहते हैं कि उनके खाने पीने की यही गलत आदतें उनकी किडनी ख़राब कर सकती है. हमारे गलत खान-पान का असर हमारी किडनी पर पड़ता है. किडनी ख़राब होने पर इंसान को दूसरी बीमारियां भी घेरने लगती हैं. ऐसा होने पर उसे खाने-पीने की दिक्कत होती है जिसका बुरा असर बॉडी पर पड़ता है. ऐसे में ज़रुरत है कि आप अपनी किडनी को ख़राब होने से बचाएं और किसी प्रकार का इन्फेक्शन न होने दें. तो आज के इस पोस्ट में हम उन चीजों के बारे में बात करेंगे जो जाने-अनजाने में आपकी किडनी खराब कर देती है. यदि आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन बंद कर दें.

मीठी चीजें अधिक मात्रा में खाना

अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन हर हाल में बुरा होता है. मीठी चीजें थोड़ी लिमिट में खानी चाहिए. जो लोग अधिक मात्रा में मिठाई या फिर मीठी चीजों का सेवन करते हैं, उनकी किडनी ख़राब होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. दरअसल, मीठी चीजों में शुगर और सोडियम की मत्राधिक होती है जो किडनी पर नकरात्मक प्रभाव डालते हैं.

ज्यादा मसालेदार व मांस का सेवन

ज्यादा चटपटा और मसालेदार खाना भी किडनी की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता. इसके अलावा, मांस, मछली, चिकन आदि का भी सेवन किडनी पर बुरा प्रभाव डालते हैं. दरअसल, इन सब चीजों में एनिमल प्रोटीन की एक निश्चित मात्रा होती है जो व्यक्ति के लिए अच्छी होती है. लेकिन ज्यादा मात्रा में मांस-मछली खाने से आपके किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है. यदि आप मांसाहारी है फिर भी सब्जियों का सेवन करना जरूरी है.

अधिक मात्रा में दर्द निरोधक गोलियां लेना

आये दिन व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी कोई न कोई परेशानी होती ही रहती है. इन परेशानियों को वह कभी पेनकिलर खाकर तो कभी मलहम लगाकर ठीक कर लेता है. लेकिन इंसान को ज्यादा पेनकिलर लेने से बचना चाहिए. कुछ लोगों की आदत होती है कि छोटे-मोटे दर्द के लिए भी पेनकिलर लेने लग जाते हैं. अधिक मात्रा में पेनकिलर लेने से किडनी सबसे ज्यादा और जल्दी फेल होती है.

ज्यादा टाइम तक बाथरूम रोकना

कुछ लोग जब बाहर होते हैं तो बाथरूम आने पर भी पब्लिक टॉयलेट यूज नहीं करते और बाथरूम रोक कर रखते हैं. बाथरूम रोकना किसी भी प्रकार से बॉडी के लिए अच्छा नहीं है. यह शरीर में कई प्रकार की बीमारियों को जन्म देता है. बाथरूम रोकने से किडनी पर दबाव पड़ता है.

स्मोकिंग करना

कई लोगों को सिगरेट पीने की बुरी आदत होती है. सिगरेट पीना न सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक होता है बल्कि ये आपकी जान भी ले सकता है. दरअसल, सिगरेट, बीड़ी, हुक्का आदि हाइपरटेंशन को बढ़ावा देते हैं. इसके अलावा इन सब चीजों का सेवन करने से ह्रदय की गति बढ़ती है और खून का प्रवाह धीमा हो जाता है. इतना ही नहीं, ये सब पीने से खून की नलिकाएं भी सिकुड़ने लगती है. इन सब का सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है.

पढ़ें लीवर की बीमारियों से है परेशान? तो आजमाएं यह 5 आयुर्वेदिक उपाय

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button