अध्यात्म

जानें, राशि के अनुसार किस रत्न के धारण करने से पूरी होती है हर इच्छा

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में कई सारे ऐसी घटनाएं होती ही रहती है जिनके बारे में हमें खुद भी अंदाजा नहीं होता है लेकिन वहीं अगर ज्योतिष विज्ञान की मानें तो हमारे भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में इसके जरिए हम कुछ हद तक पता लगा सकते हैं। इसके अलावा कहा तो ये भी जाता है कि मनुष्य के जीवन में जो भी कुछ होता है वो कहीं न कहीं ग्रहों के प्रभाव के कारण होता है, और यही कारण है कि इन ग्रहों के दोषों को दूर करने के लिए रत्न पहनने का सुझाव दिया जाता है। वैसे तो कई तरह के रत्न होते हैं जो अलग अलग कार्यों के लिए सुझाए जाते हैं लेकिन वहीं बात करें कुछ रत्नों की तो वो विशेष होते हैं।

आज हम आपको ज्योतिष के अनुसार उन 9 रत्नों के बारे में बताएंगे जिसे विशेष स्थान दिया गया है और अधिकतर ज्योतिषिय इन रत्नों को दिन व ग्रह के अनुसार पहनने का सुझाव देते हैं। माना जाता है कि रत्न के अनुसार अँगूठी पहनने से ग्रहों के दोष दूर होते है और जीवन में चल रही हर समस्या दूर होने लगती हैं, लेकिन ये बात भी सत्य है कि इन रत्नों को आप स्वंय नहीं धारण कर सकते हैं क्योंकि इसका प्रभाव अगर उल्टा पड़ गया तो आपके जीवन में भूचाल भी आ सकता है अगर आप किसी भी रत्न को धारण करना चाहते हैं तो आपको ज्योतिष से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए, आज हम आपको बताएंगे कि राशि के अनुसार किस रत्न को धारण करना विशेष माना गया है।

कर्क राशि

सबसे पहले बात करते हैं कर्क राशि वाले जातकों की जिनके लिए सबसे अच्छा रत्न है मोती को चांदी में बनवाकर पहनना और इसके अलावा मूंगा भी धारण किया जा सकता हैं।

वृषभ राशि

अब बारी आती है वृषभ राशि वाले जातकों की जिनके बारे में बताया जाता है कि इन जातकों को हीरा या सफेद पुखराज या पन्ना सोने की अंगूठी में बनवाकर बाएं हाथ की तीसरी उंगली में पहनना चाहिए।

मकर राशि

वहीं बात करें अगर मकर राशि की तो इनको सोने की अंगूठी में नीलम और बाएं हाथ की दूसरी उंगली में पहनना चाहिए जो शनिदेव के कष्टों का निवारण करेगा।

कुंभ राशि

अगर आप कुंभ राशि के जातक है तो आपको सोने की अंगूठी में नीलम बनवाकर बाएं हाथ की दूसरी उंगली में पहनने से भौतिक, आत्मिक सुख मिलते है।

मीन राशि

आपको बताते चलें की मीन राशि वाले जातकों के लिए पाली पुखराज बाएं हाथ की प्रथम उंगली में पहनना सदैव कल्याणकारी और कर्मक्षेत्र के लिए शुभफलदायी होता है।

मेष राशि

मेष राशि वालों का रत्न है मूंगा, इसको तांबे में बनवाकर बाएं हाथ की प्रथम उंगली में पहनना चाहिए। और इसके अलावा मोती, गारनेट, माणिक्य भी पहन सकते हैं।

मिथुन राशि

इनको पीला पुखराज पहनना चाहिए। ग्रहसुख के लिए पन्ना और दैनिक सुख-शांति के लिए टरकोआस अंगूठी में धारण करना चाहिए।

सिंह राशि

अगर बात करें सिंह राशि की तो इनको माणिक्य रत्न धारण करना चाहिए। इससे आप हर क्षेत्र में सूर्य की तरह चमकेगें और पन्ना रत्न पहनने से भी लाभ मिलता है।

कन्या राशि

इन राशि वालों को पन्ना, मोती, हीरा, पीला पुखराज में से कोई एक रत्न धारण कर सकते हैं जो आपके लिए शुभफलदायी होगा।

तुला राशि

वहीं बात करें अगर तुला राशि की तो इनको बाएं हाथ की तीसरी उंगली में हीरा और दूसरी उंगली में नीलम और सफेद मूनस्टोन पहनना शुभ माना गया है।

वृश्चिक राशि

इसके अलावा बात करें की वृश्चिक राशि की तो इनको पीला पुखराज और गहरे लाल रंग का मूंगा, सोने या तांबे की अंगूठी में बनवाकर पहनना सदैव समस्याओं से बचा सकता है।

धनु राशि

इन राशि वालों को बाएं हाथ की पहली उंगली में पुखराज टोपाज पहनना चाहिए। जो सुख-समृद्धि व दांपत्य सुखप्राप्ति में सहायक सिद्ध होगा।

Back to top button