समाचार

भारत ने किया सबसोनिक क्रूज़ मिसाइल ‘निर्भय’ का सफल परीक्षण, इस्लामाबाद तक भेद सकती हैं निशाना

भारत ने पूर्ण रूप से स्वदेशी तकनीक से बनी सबसॉनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का सफल परीक्षण कर लिया है। बता दें की यह परीक्षण ओडिशा तट से सटे चांदीपुर स्थित टेस्ट रेंज में किया गया है। छह मीटर लंबी इस विध्वंसक मिसाइल का व्यास 0.52 मीटर है और इसके पंख की लंबाई 2.7 मीटर है और आपको ये भी बताते चलें की जब इसे लॉन्च किया गया उस दौरान इस स्वदेशी सबसोनिक क्रूज मिसाइल का वजन 1500 किलोग्राम था। आपको यह भी बताते चलें की मारक क्षमता तकरीबन एक हज़ार किलोमीटर तक है यानी की आप बस अंदाजा लगा लीजिये की हमारे भारतीय सैनिक अपनी टुकड़ी के साथ यहाँ अपने देश में बैठे बैठ ही हमारे पड़ोसी दुश्मन देश पाकिस्तान के इस्लामाबाद में निशाना लगा सकते हैं।

क्रूज़ मिसाइल ‘निर्भय’ की खासियत

इस मिसाइल की खास बात ये हैं की यह 0.6 -0.7 मैक की गति से नामित वारहेड ले जा सकता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित इस मिसाइल का छठा परीक्षण था। DRDO के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान बेंगलुरु द्वारा विकसित, निर्भय ऑटोपायलट और नेविगेशन तकनीकों का उपयोग करता है, जो ‘निशांत’ और ‘रुस्तम’ यूएवी के लिए विकसित किया गया है। आपको यह भी बता दें की क्रूज़ मिसाइल ‘निर्भय’ से भारत की सैन्‍य ताकत को मजबूती मिलेगी साथ ही हमारे देश के लिए गर्व की बात ये भी है की इस मिसाइल की क्षमता अमेरिका के प्रसिद्ध टॉमहॉक मिसाइल के बराबर है।

जानकारी के लिए बताते चलें की इससे पहले ‘निर्भय’ क्रूज मिसाइल का अंतिम सफल परीक्षण सात नवंबर, 2017 को किया था। उससे पहले 12 मार्च, 2013 को आयोजित ‘निर्भय’ की पहली परीक्षण उड़ान को कुछ खराबी और सुरक्षा कारणों से बीच में ही समाप्त करना पड़ा था। यह एक टर्बोफेन या टर्बोजेट इंजन के साथ यात्रा कर सकता है और एक अत्यधिक उन्नत ईनशियल नेविगेशन प्रणाली द्वारा निर्देशित है। निर्भय मिसाइल 300 किलोग्राम तक के वॉरहेड ले जा सकता है। निश्चित रूप से आपको यह सुनकर बहुत ही अच्छा लगेगा कीइस मिसाइल के चपेट में हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान, चीन समेत अन्य कई देश भी है। यह एक बेहद ही विध्वंसक मिसाइल है जो मात्र ही सेकेंड में दुश्मन देश के किसी भी टारगेट को ध्वस्त करने में सक्षम है। खास बात ये हैं की यह मिसाइल करीब 300 किलोग्राम तक का विस्फोटक ले जाने में सक्षम है।

बात की जाए भारत के मिसाइलों की तो आपको बता दें की फिलहाल इस समय मिसाइल के क्षेत्र में भारत का सफर काफी आगे बढ़ चुका है। भारत के पास सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस के अलावा अंतर-महाद्वीपिय अग्नि मिसाइल भी है, जो 5500 किमी से ज्यादा दूरी तक मार कर सकता है। हालांकि दुनिया में इन मिसाइलों से भी बेहद खतरनाक मिसाइलें हैं जो मिनटों में दुश्मन को नेस्तनाबूद कर सकती है। मगर पूरी तरह से देश में निर्मित यह मिसाइल भी काफी ज्यादा खास है और यह मिसाइल नीचे उड़ान भरने में सक्षम है जिससे यह दुश्मन के रडान से छिपकर आतंकी अड्डों को आसानी से निशाना बना सकती है। यह मिसाइल ब्रह्मोस की कमी को पूरा करती है, क्योंकि उसकी मारक सीमा 290 किलोमीटर है, जबकि ‘निर्भय’ लंबी दूरी तक मार कर सकती है।

Back to top button