स्वास्थ्य

नंगे पैर घास पर चलने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे

घास पर नंगे पैर चलना काफी लाभदायक होता है और ऐसा करने से  शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं। जो लोग नियमित रूप से घास पर नंगे पैर चलते हैं उन लोगों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और वो लंबे समय तक जवान बने रहते हैं। हरी घास पर नंगे पैर चलने पर और क्या क्या फायदे शरीर को मिलते हैं वो इस प्रकार हैं।

घास पर नंगे पैर चलने से शरीर को पहुंचते हैं ये लाभ –

रक्त संचार बेहतर होता है

दिनभर पैरों में जूते या चप्पल होने से पैरों को खुली हवा नहीं मिल पाती है। इसलिए अगर आप नंगे पैर घास पर चलते हैं तो पैरों को ताजा हवा मिल जाती है और साथ में ही आपके पैरों में रक्त संचार भी बेहतर से हो जाता है। इसके अलावा आपके पैरों की थकान भी दूर हो जाती है।

पैरों की एक्सरसाईज होती है

नंगे पैर घास पर चलने से पैरों की मांसपेशियों पर अच्छा असर पड़ता है और पैरों की एक्सरसाईज भी हो जाती है। दरअसल जब आप हरी घास पर नंगे पैर चलते हैं तो आपके पैरों का निचला भाग सीधे धरती के संपर्क में आ जाता है, जिससे आपके पैरों के नीचे की मांसपेशियां अच्छे से दब जाती है और वो मजबूत हो जाती हैं।

शरीर को ऊर्जा मिलती है

ऐसा कहा जाता है कि जब आप नंगे पैर हरी घास पर चलते हैं तो धरती की उर्जा पैरों के माध्यम से आपके पूरे शरीर में पहुंच जाती है और आपको स्वास्थ्य से जुड़े कई सारे फायदे मिलते हैं। इसके अलावा आपकी सभी इंद्रियों भी सही से कार्य करने लग जाती है।

तनाव से राहत मिलती है

सुबह-सुबह हरी घास पर चलने से शरीर को आसाम मिलता है और तनाव से निजात मिल जाती है। इसके अलावा शरीर का उर्जा स्तर भी बढ़ जाता है और हाईपरटेंशन, नींद न आना और अस्थमा सहित कई बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

बॉडी पोस्चर सही रहता है

नंगे पैर चलने से शरीर का पोस्चर हमेशा सही रहता है और आपके कंधे कभी झुकते नहीं हैं।  दरअसल जब आप नंगे पैर चलते हैं तब आपकी कमर एकदम सीधी रहती है और आपके कंधे झुकते नहीं हैं। पोस्चर सही होने के अलावा नंगे पैर चलने से कमर और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती हैं ।

आंखों की रोशनी सही रहती है

घास पर सुबह और शाम के समय चलने से आंखों को लाभ मिलता है और आंखों की रोशनी सही बनी रहती है। इसलिए जिनको चश्मे लगे होते हैं उनको अक्सर लोगों द्वारा घास पर नंगे पैर चलने की सलाह दी जाती है।

पैरों का दर्द होता है गायब

अगर आपको पैरों में दर्द रहता है तो आप नंगे पैर घास पर चला करें।  क्योंकि ऐसा करने से पैरों में दर्द होने की समस्या से निजात मिल जाती है और आपके पैरों की हड्डियां मजबूत बन जाती हैं।

रखें इन बातों का ध्यान

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द रहती है वो ज्यादा देर तक नंगे पैर घास पर ना चलें।  क्योंकि कई बार ऐसा करने से जोड़ों में दर्द की तकलीफ और बढ़ जाती है।  इसके अलावा जिन लोगों के घुटनों का कोई ऑपरेशन हुआ है वो भी नंगे पैर अधिक ना चलें।

Back to top button