स्वास्थ्य

बार बार हो रहे मुंह के छालों की समस्या से हैं परेशान तो कर लें ये आसान घरेलू उपाय

इस बात से तो हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ है कि जब मुंह में या जीभ पर छाले हो जाएं, तो किसी से बातचीत करने में, यहां तक की खाने-पीने में भी कितनी तकलीफ होती है। मुंह के छाले दिखने में जितने छोटे होते हैं, उतने ही अधिक कष्‍टदायी होते हैं और इसके अलावा यह भी है की मुंह के छालों के कारण न तो हम सही तरह से खाना खा पाते हैं और ना ही ढंग से बात ही कर पाते हैं। इसे माउथ अल्सर के नाम से भी जाना जाता है और आपको बता दें की यह एक ऐसी समस्या है जिसपर लोग तब तक ध्यान नहीं देते जब तक कि छाले की वजह से उनका खाना-पीना मुश्किल न हो जाए। अकसर लोग इसे मामूली समस्या समझकर नज़रअंदाज़ कर देते हैं, उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं होता कि उपचार में देर होने पर यह समस्या गंभीर रूप धारण कर सकती है।

आपको बताते चलें की मुंह के अंदर छाले का होना काफी हद तकलीफ दायक होता है और आमतौर पर इस समस्या से लगभग हर कोई कभी ना कभी जूझा जरुर होगा खैर। अगर आप भी इस मामूली से लगने वले गंभीर समस्या से परेशां हैं तो आपको आज हम कुछ बहुत ही आसन और घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से इसे ठीक कर सकते हैं।

मुंह के छालों की समस्या का आसन उपचार

1. सबसे पहले तो आपको बता दें की इस समस्या से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा हरी-सब्जि़यों और मौसमी फलों का नियमित रूप से सेवन करें। इनमें मौज़ूद विटमिंस और पोषक तत्व शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाते हैं, इससे छालों की समस्या नहीं होती।

 

2. मुह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप ग्लिसरीन में भुनी हुई फिटकरी मिलाकर रुई की सहायता से छालों पर लगाएं और लार टपकने दें, इससे छाले चले जाएंगे।

3. आपको यह भी बता दें की चमेली और अमरूद के 5-5 पत्ते लेकर थोड़ी देर तक मुंह में धीरे-धीरे चबाएं। थोड़ी देर बाद पानी बाहर निकाल दें। ऐसा करने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

4. इसके अलावा आपको यह भी बता दें की 50 ग्राम घी आग पर गर्म करें और उसमें 6 ग्राम कपूर डालकर आग पर उतार लें। उस घी को मुंह में लगाने से छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं।

5. इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए आप सूखा खोपरा खूब चबा-चबाकर खाएं, चबाने के बाद पेस्ट जैसा बनाकर मुंह में ही कुछ देर रखें, फिर पूरा खा ले। ऐसा दिन में तीन-चार बार करें, छाले दो दिन में दूर हो जाएंगे।

6. आपको यह भी बताते चलें की मुंह के छालों को ठीक करने के लिए रामबाण इलाज शहद होता है, रूई को शहद में डूबोकर छालों वाली जगह पर लगाने से काफी रहत मिलती है।

 

7. इसके अलावा इस समस्या का इलाज तमाम गुणों से भरपूर एलोवेरा में भी छिपा हुआ है, बताते चलें की एलोवेरा के जूस या जेल को छालों वाली जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है।

8. अंजीर के पत्तों में कई तरह के विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन ए, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। यह सभी पोषक तत्‍व एक साथ मिलकर अल्‍सर के आस-पास की सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे दर्द का प्रभावी ढंग से इलाज होता है।

Back to top button