स्वास्थ्य

गर्मी के मौसम में ना करें ये गलतियां, त्वचा को पहुंच सकता है काफी नुकसान

गर्मियों में शरीर का खासा ध्यान रखना पड़ता है। इस मौसम में शरीर को ठंडा रखना और त्वचा को धूप से बचाना बेहद ही जरूरी होता है। इस मौसम के दौरान लोग अक्सर कई ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसके चलते उनकी सेहत या त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। आप इस मौसम में जो गलतियां लोगों द्वारा की जाती हैं उनको करने से बचें और अपने शरीर को इस मौसम में खूब हाइड्रेट रखें और धूप में अधिक ना निकलने।

गर्मी के मौसम में ना करें ये गलतियां-

केवल कॉटन सॉक्स पहनने

गर्मियों में सॉक्स पहनते हुए कई सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे की आप केवल कॉटन के कपड़े से बनी हुई सॉक्स का ही इस्तेमाल करें और भूलकर भी मोटे कपड़े की सॉक्स ना पहनने। मोटे कपड़े की सॉक्स पहनने से पैरों से बदबू आने लग जाती है। अगर आप एक ही सॉक्स को दो तीन बार इस्तेमाल करने के बाद साफ करते हैं तो इस आदत को बदल दें। इस मौसम में रोज अपनी सॉक्स को बदलें और इनको डेटॉल के ही पानी से साफ करें। डेटॉल के पानी से सॉक्स को धोने से इसमें बदबू पैदा करने वाले कीटाणु मर जाते हैं।

फुल स्लीव के कपड़ों से ना बनाएं दूरी

गर्मियों में लोग फुल स्लीव के कपड़ों की जगह शॉर्ट स्लीव के कपड़े ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि शॉर्ट स्लीव के कपड़ों को पहन ने से आराम मिलता है। लेकिन ऐसा करने बिलकुल गलत होता है। क्योंकि गर्मी के दौरान धूप में शॉर्ट स्लीव के कपड़े पहनकर जाने से त्वचा सीधे तौर पर सूरज की हानिकारण किरणों के संपर्क में आ जाती है और काली पड़ जाती है। इसलिए आप गर्मियों के दौरान जितना हो सके अपने शरीर को ढक कर रखें।

चुभने वाले फैब्रिक के कपड़ों का इस्तेमाल ना करें –


कॉटन के कपड़े को त्वचा के लिए सबसे उत्तम माना जाता है और इस फैब्रिक का जितना हो सके उतना इस्तेमाल गर्मियों में करें। दरअसल ये कपड़ा आसानी से पसीना सोख लेता हैं जिसके चलते इसे सबसे बढ़िया फैब्रिक माना जाता है। साथ में ही ये कपड़ा शरीर को बिलकुल चुभता भी नहीं है और ना ही इस कपड़े से त्वचा को किसी भी तरह की एलर्जी होती है।

अधिक मेकअप ना करें


गर्मी के मौसम में मेकअप का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इस मौसम में चेहरे की त्वचा काफी ऑयली रहती है और संवेदनशील बन जाती है। ऐसे में चेहरे पर मेकअप करने से संक्रमण या एलर्जी होेने का खतरा बन जाता है। गर्मी में आप जब भी धूप में निकलें तो सनस्क्रीन अपने चेहरे पर जरूर लगाएं।

अधिक तला हुआ खाना ना खाएं

गर्मियों में तला हुआ खाना खाने से बचें और इसकी जगह तरल खाने का अधिक सेवन करें। गर्मी के मौसम में तला हुआ और अधिक मसाले वाला खाना खाने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा इस मौसम में अधिक अंडे खाने से भी बचें और दिन में केवल दो ही अंडे खाएं। इस मौसम में जूस, फल, दाल, चावल, दही और इत्यादि चीजों का सेवन अधिक करें।

Back to top button