बॉलीवुड

“महाभारत और रामायण” जैसे महाकाव्यों से प्रेरित हैं बॉलीवुड की ये हिट फिल्में

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: हिंदू धर्म में दो महाग्रंथ रामायण और महाभारत दो ऐसे महाकाव्य में जिसमें कहीं हुई बातें आज भी सच ही साबित होती हैं। उन दोनों ही ग्रंथों में जो भी बातें बताई गई हैं वो सभी वास्तविक जीवन में भी घटित होती हैं। चाहे वो कृष्ण के उपदेश हो या राम जी द्वारा की गई बातें इन सबसे ही लोग आज के समय में भी सीख लेते हैं। बता दें कि उसमें बताई गई बातों का उपयोग आज भी अपनी जिंदगी में करते हैं। यहां तक की बॉलीवुड भी इनसे अछूता नहीं रह गया है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जो इन ग्रंथों से कही ना कहीं प्रेरित हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताएंगे जिसमें कुछ अंश इन दोनों ग्रंथों से भी लिए गए हैं।

बाहुबली सीरीज

बॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्म बाहुबली की कहानी का कुछ अंश भी रामायण और महाभारत से प्रेरित है। दो भाइयों के बीच अपने राज्य को लेकर होने वाली लड़ाई महाभारत से ली गई है। वहीं अपने भाई की पत्नी को बंदी बनाके रखने का अंश रामायण से प्रेरित हैं। जिस तरह से महाभारत में कौरव और पांडवों के बीच राज्य को लेकर के लड़ाई हुई थी ठीक उसी प्रकार इस फिल्म में भी यही चीज दिखाई गई है।

हम साथ-साथ हैं

बात करें रज बड़जात्या की हम साथ-साथ की तो यह फिल्म रामायण से प्रेरित है। किस तरह से अपने बेटे को साम्राज्य दिलाने के लिए कैकेयी ने बड़े बेटे राम को घर से वनवास के लिए भेज दिया था। ठीक उसी प्रकार से इस फिल्म में भी दिखाया गया है। लेकिन इतना सब होने के बाद भी भाइयों का प्रें उसी तरह से बरकरार रहा जिस तरह से राम और उनके भाइयों के बीच था। इस फिल्म में सलमान खान ने भरत का किरदार निभाया था जिन्होंने सब कुछ पाने के बाद भी अपने भाई का हमेशा सम्मान किया और उनके आने पर सबकुछ उनको सौप दिया।

रावण

शायद ही इस फिल्म में किसी ने ये बात गौर की हो। फिल्म रावण में अभिषेक बच्चन ऐश्वर्या राय बच्चन को किडनैप करते हैं और उसकी वजह होती हैं उनकी बहन की मृत्यु का बदला। बता दें कि रामायण में रावण ने भी सीता का अपहरण अपनी बहन शूर्पनखा की बेइज्जती का बदला लेने के लिए किया था। हालांकि फिल्म में कहानी को थोड़ा सा बदला गया है, लेकिन फिल्म का आधार रामायण के इस वाक्ये से मिलता-जुलता है।

राजनीति

कटरीना कैफ और रणबीर कपूर स्टारर ये फिल्म भी महाभारत से प्रेरित थी जिसे मॉडरेट तरीके से पेश किया गया था। कर्ण और कुंती वाले प्रकरण तक हम फिल्म में महाभारत की झलक देख सकते हैं। ये फिल्म प्रकाश झां ने डायरेक्ट की थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

बता दें कि जो आज की फिल्मों में चीजें दिखाई जाती हैं या असल जिंदगी में भी जो चीजें होती हैं उनका ताल्लुक पुराने समय में घटित घटनाओं से होता है। आज के समय में भी दो भाई सम्पत्ति के लिए लड़ते हैं। साम्राज्य के लिए लड़ते हैं। महाभारत को लेकर कहा जाता है कि एक स्त्री की वजह से महाभारत हुई थी और आज के समय में भी लोग इस बात को मानते हैं। हालांकि हम इस बात को कहकर किसी स्त्री विशेष पर कोई आरोप नहीं लगा रहे हैं। बस पुराने महाकाव्यों में वर्णित घटनाओं को आज के समय से मेल कर रहे हैं।

Back to top button