अध्यात्म

घर के मुख्य द्वार को बनाना है आय वृद्धि का स्रोत तो जरूर पढ़ लें ये असरदार उपाय

कहा जाता है की वास्तुशास्त्र के अनुसार घर बनाना बहुत ही ज्यादा शुभ फलदायक होता है और इससे घर में खुशहाली आती है। बता दें की भवन का निर्माण करवाते समय वास्तु का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है ताकि वहां रहने वाले लोगों को किसी प्रकार की हानि न हो। आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का हर हिस्सा उसमें रहने वाले लोगों पर सकारात्मक तथा नकारात्मक असर डालता है। इस बात का ध्यान देना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है की जब भी कभी आप घर बनवा रहे हों तो उसका मुख्य द्वार बनवाते समय भी कुछ वास्तु नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है की मुख्य द्वार बनवाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इसके कुछ अच्छे व बुरे परिणाम हो सकते हैं।

वास्तु के अनुसार मुख्य द्वार के लिए असरदार उपाय

​वास्तु का मूल नियम है कि किसी भी घर का उत्तर, पूर्व, उत्तरी ईशान या पूर्वी ईशान बढ़ा हुआ हो या आगे निकला हुआ होता है तो कहा जाता है की ऐसे भवन अत्यधिक शुभ होते हैं और इस तरह के भवन में रहने वाले लोगों को कभी किसी तरह की समस्या या परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है साथ ही साथ उन्हे बहुत ही कम समय में काफी ज्यादा उन्नति मिलती हैं तथा इसके अलावा उन्हें यश-प्रतिष्ठा और धन-सम्पत्ति की प्राप्ती भी होती है। ऐसे में आज हम आपको बताएँगे की यदि आप भी चाहते हैं की आपके घर में धन का आगमन बना रहे और आपको किसी भी तरह से गढ़न की हानी ना होने पाये तो ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. आपको यह पता होना चाहिए की घर का मुख्य द्वार काले रंग का नहीं होना चाह‌िए। असल में वास्तु के अनुसार बताया जाता है की इससे परिवार के मुख‌िया को धोखा, अपमान और लगातार नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा की अपने घर के मुख्य द्वार का रंग काला ना कराएं।

2. इसके अलावा आपको यह भी बता दें की अगर किसी भवन का मुख्य द्वार अग्निकोण, दक्षिण, नैऋत्य कोण, पश्चिम या वायव्य दिशा में हो, तो ऐसी स्थिति में उसे बाउंड्री वॉल से आगे निकालने की ग़लती नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घर में धन की हानी के योग बन सकते हैं और आप धरी धरी कंगाली की तरफ बढ़ते चलें जाएंगे।

3. कहा जाता है की यदि आपके मकान का मुख्य द्वार पूर्व दिशा की तरफ है तो ऐसे में आपको चाहिए की भवन के उत्तर-पूर्व में खाली जगह अवश्य छोड़ें, ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

4. आपकी जानकारी के लिए यह ब्बी बताते चलें की धन दौलत के लिए वास्तु शास्त्र में बताया गया है की उत्तर दिशा को बहुत ही शुभ होता है। असल में उत्तर दिशा बुध ग्रह और धन के देवता कुबेर से काफ प्रभावित रहती है और ऐसे में यदि उत्तर दिशा में आपके घर या भवन का मुख्य द्वार है तो इससे आपके व्यवसाय में काफी बढ़ोतरी होती है और आपको धन का भी लाभ होता है।

Back to top button