स्वास्थ्य

दूध में तुलसी डालकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

दूध कितना गुणकारी होता है ये हर कोई जानता है और अगर दूध के अंदर तुलसी के पत्तों को डाल दिया जाए तो ये और सेहतमंद हो जाता है। तुलसी वाला दूध  शरीर की रक्षा कई तरह के रोगों से करता है। दरअसल तुलसी के अंदर कई तरह के औषधि गुण होते हैं और तुलसी को दूध में मिलाकर पीने से सेहत पर काफी अच्छा असर पड़ता है। जो लोग रोजाना तुलसी वाला दूध पीते हैं उनकी  प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और उनको बदलते मौसम में सर्दी जुकाम की समस्या भी नहीं होती है।

दूध में तुलसी के पत्त‍े डालकर पीने के फायदे –

अस्थमा के मरीजों के लिए गुणकारी

अस्थमा के रोगियों को दूध में तुलसी के पत्ते डालकर पीने से लाभ मिलता है और उनको सांस संबंधी परेशानी नहीं होती हैं। जिन लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत होती है वो लोग बस एक गिलास गर्म दूध में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर इस दूध का सेवन कर लें। दिन में एक बार इस दूध को पीने से फायदा पहुंचेगा।

सिर दर्द हो दूर

सिर में दर्द की समस्या होने पर तुलसी और दूध पीना काफी लाभजनक साबित होता है और तुलसी वाला दूध पीने से सिर की दर्द एकदम गायब हो जाती है। इसी तरह है से माइग्रेन होने पर भी अगर तुलसी वाला दूध पीया जाए तो माइग्रेन के दर्द से एकदम राहत मिल जाती है और ये दर्द मिनटों में भाग जाता है।

दिमाग रहे शांत

तनाव को दूर करने में भी तुलसी वाला दूध लाभदायक साबित होता है। जिन लोगों को भी अधिक तनाव रहता है वो रोज रात को सोने से पहले तुलसी वाला दूध पीएं। इस दूध को सोने से पहले पीने से दिमाग शांत रहता है और तनाव कम होने लग जाता है।

दिल रखे सेहतमंद

दिल की सेहत के लिए भी तुलसी वाला दूध गुणकारी माना जाता है। इस दूध का सेवन करने से हृदय को फायदा मिलता है। इसलिए जो लोग दिल की किसी बीमारी से ग्रस्त हैं वो रोज सुबह खाली पेट इस दूध को पीएं।

पथरी करे दूर

पथरी होने पर आप इस दूध को पीना शुरू कर दें। तुलसी और दूध को एक साथ पीने से पथरी से राहत मिल जाती है। साथ में ही किडनी पर भी इस दूध का अच्छा असर पहुंचता है और किडनी सही से कार्य करती है।

जुकाम से मिले राहत

जुकाम होने पर अक्सर लोग तुलसी वाली चाय पीया करते हैं। लेकिन जिन लोगों को चाय पसंद नहीं होती है, वो लगो चाय की जगह तुलसी के दूध को पी लें। इस दूध को पीने से जुकाम एकदम सही हो जाएगा। साथ में ही गले की खराश भी भाग जाएगी।

कैसे बनाता है तुलसी वाला दूध

आप कुछ तुलसी के पत्ते लेकर उनको अच्छे से पीस लें और फिर उनको गैस पर रखे दूध के अंदर डाल दें। अब आप इस दूध को अच्छे से गर्म कर लें। दूध गर्म होने के बाद आप इसमें चीनी डाल दें। आपका तुलसी वाला दूध बनकर तैयार हो जाएगा। आप चाहें तो इस दूध को छानकर भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें : basil in hindi

Back to top button