अध्यात्म

इस नवरात्रि पर करें इन श्रृंगार से देवी मां को प्रसन्न, जाने किस श्रंगार का क्या होता है महत्व

चैत्र नवरात्रि की धूम 6 अप्रैल से पूरे देश में मची हुई है. हर कोई माता रानी को प्रसन्न करने में लगा हुआ है, कोई किसी तरह से तो कोई किसी तरह से माता रानी की पसंदीदा चीजें कर रहा है. नवरात्रि में जहां 9 दिन का उपवास और पूजा का महत्व होता है वहीं इसके साथ ही सोलह श्रृंगार का भी खास महत्व होता है. यही वजह है कि स्त्रियों को हर तीज-त्यौहार पर श्रृंगार करने के लिए कहा जाता है क्योंकि ये सबकुछ देवी मां की निशानी मानी जाती है और हर श्रृंगार के पीछे एक खास वजह होती है देइस नवरात्रि पर करें इन श्रृंगार से देवी मां को प्रसन्न, आपको भी इस नवरात्रि देवी मां के इस 16 श्रंगार के बारे में जानना चाहिए.

इस नवरात्रि पर करें इन श्रृंगार से देवी मां को प्रसन्न

सोलह श्रृंगार का संबंध सीधे घर की सुख और समृद्धि से होता है. ऋग्वेद में भी कहा गया है कि सोलह श्रृंगार सिर्फ खूबसूरती को नहीं बल्कि भाग्य को भी चमकाता है. यही वजह है कि महिलाएं नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने में लग रहती हैं और इसके लिए खासकर श्रृंगार करती हैं. ऐसे में चलिए बताते हैं कौन से श्रृंगार करने से देवी मां खुश होती है.

सिंदूर

सिंदूर को सुहाग की निशानी माना जाता है, हिंदू धर्म के अनुसार सिंदूर लगाने से पति की आयु लंबी हो जाती है. मां दुर्गा की पूजा करने में महिलाएं सिंदूर का इस्तेमाल मां के श्रृंगार के रूप में करती हैं. इसके बाद इस सिंदूर को विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए अपनी मांग में लगाती हैं.

काजल

आपके चेहके की खूबसूरती को बढ़ाने का काम काजल करता है जब ये आपकी आंखों में लगते हैं तो आंखें खूबसूरत लगने लगती हैं. हर महिला अपनी आंखों की खूबसूरती के लिए काजल का इस्तेमाल तो करती ही हैं. काजल आंखों की सुंदरता बढ़ाने का काम करती है और स्त्री को बुरी नजरों से भी बचाता है.

मेहंदी

त्यौहार हो या घर में कोई शुभ काम महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी जरूर लगाती हैं. मेहंदी के बिना हर सुहागिन स्त्री का श्रृंगार अधूरा लगता है. मेहंदी की खुशबू कुछ पुरुषों को बहुत पसंद होती है खासकर अगर किसी लड़की ने उसका नाम मेहंदी में लिखा हो तो.

लाल जोड़ा

ऐसा माना जाता है कि मां दुर्गा को लाल रंग का जोड़ा बहुत ज्यादा प्रिय होता है. नवरात्री के दौरान माता के भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए हर दिन लाल रंग का वस्त्र जरूर पहनना चाहिए. माता रानी का जोड़ा भी लाल रंग का ही लाना शुभ माना जाता है.

गजरा

हिंदू मान्यता के मुताबिक, मां दुर्गा को मोगरे का गजरा बहुत पसंद है. मां को प्रसन्न करने के लिए इस नवरात्रि आप अपने बालों में मोगरे का गजरा लगा सकती हैं शुभ होगा.

मांग का टीका

मांग का टीका महिलाओं के चेहके पर खूब खिलता है. ऐसी मान्यता है कि यह नववधू को सिर के बीचों-बीच इसलिए पहनाया जाता है जिससे वह शादी के बाद हमेशा अपने जीवनसाथी के साथ सही और सीधे रास्ते पर चलती रहे और उन्हें खुश रख सके.

नाक की नथ

हिंदू धर्म के मुताबिक सुहागिन स्त्रियों को नाक में कोई आभूषण पहनना जरूरी होता है. महिलाओं की नोजपिन को उनके सुहाग की निशानी माना जाता है. ज्यादातर लोग शादी के पहले नाक छिदवा लेते हैं जिससे शादी में कोई समस्या नहीं हो.

झुमके

कान में पहने जाने वाले झुमके को लेकर मान्यता है कि विवाह के बाद बहू को अपने ससुराल की बुराई करने और सुनने से दूर रहना चाहिए. घर की गरिमा के साथ ये हर स्त्री के चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है.

मंगलसूत्र

शादीशुदा महिला का सबसे खास और पवित्र गहना मंगल सूत्र को माना जाता है. ऐसा कहा गया है कि मंगलसूत्र में पिरोए गए काले मोती महिलाओं को लोगों की बुरी नजरों से बचाता है.

Back to top button