अध्यात्म

लाइफ में कभी नहीं खाना चाहती हैं मात, तो मां दुर्गा से ज़रूर सीखें ये 5 बातें

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के तमाम रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह तरह से उनकी पूजा अर्चना करते हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा के भक्त पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं, जिससे उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। जी हां, मां दुर्गा शक्ति का रूप होती है, जिससे वे अपने भक्तों की रक्षा करती हैं, लेकिन महिलाओं को मां दुर्गा से जुड़ी कुछ बातों को अपने जीवन में ज़रूर उतारना चाहिए। दरअसल, मां दुर्गा दुष्टों का नाश करने के लिए भी जानी जाती हैं, ऐसे में अगर महिलाएं चाहती हैं कि वे अपने जीवन की हर कठिनाई से आसानी से लड़ सके, तो उन्हें मां दुर्गा से जुड़ी नीचे बताई गई बाते ज़रूर सीखनी चाहिए।

सीखने की ललक

जैसाकि हम सभी जानते हैं कि विश्व को बचाने के लिए ब्रह्मा,विष्णु और महेश अपनी शक्तियों से मां दुर्गा निर्माण किया। मां दुर्गा के अंदर ब्रह्मा,विष्णु और महेश तीनों की शक्तियां हैं। इतना ही नहीं, अपनी शक्तियों का सही इस्तेमाल करने के लिए मां दुर्गा हमेशा सीखती रहती हैं, इसलिए हर महिला को जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमेशा सीखते रहना चाहिए। मतलब साफ है कि अगर आप हमेशा सीखती रहेंगी, तो आपको कोई पीछे नहीं छोड़ पाएगा।

निडर रहना

जीवन में महिलाओं को मां दुर्गा की तरह निडर रहना चाहिए, जिसके लिए उन्हें मां दुर्गा से विश्वास और  निडरता सीखनी चाहिए। अगर महिलाएं निडर होकर अपना जीवन व्यतीत करेंगी, तो उन्हें जीवन में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी, बल्कि वे अपने परेशानियों का हल चुटकियों में निकाल लेंगी और अपना रास्ता आसान कर लेंगी।

मल्टी टैलेंटेड बनना

दुर्गा मां के आठ हाथ इसी तरफ इशारा करते हैं कि हर महिला को मल्टी टैलेंटेड होना चाहिए, ताकि जहां भी जैसे भी जीवन यापन करना हो, महिलाएं किसी से पीछे न हो। इसलिए अगर आप अपनी लाइफ में आगे बढ़ना चाहती हैं, तो पहले मल्टी टैलेंटेड बनिए, ताकि आपको जीवन में कोई हरा न पाए और अपना लक्ष्य आप आसानी से पा सकें।

लक्ष्य निर्धारित करना

मां दुर्गा कभी भी बिना लक्ष्य के कोई काम नहीं करती हैं और वे काम करने से पहले ही लक्ष्य निर्धारित कर लेती हैं, जिसके बाद काम कैसे किया जाए उस पर ध्यान देती हैं, ऐसे में प्रत्येक महिलाओं को चाहिए कि वे अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करें, ताकि किसी भी मोड़ पर भटके नहीं और अपनी लाइफ अपने हिसाब से जी सकें। बता दें कि जब आप लक्ष्य निर्धारित करती हैं, तो आपका आत्मविश्वास काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिसकी मदद से आप अपनी लाइफ में किसी को भी मात दे सकती हैं और हमेशा आगे बढ़ती रहेंगी।

हर रूप में ढलना

मां दुर्गा के अनेक रूप होते हैं, लेकिन वे अपने हर रूप में ढल जाती हैं। ठीक इसी तरह एक स्त्री को भी कदम कदम पर हर रूप में ढलना चाहिए। जैसे बेटी, बहू, पत्नी, मां और दादी आदि रूप में खुद को ढालकर अपनी शक्तियों को और बढ़ाएं। साथ ही कभी भी अपने किसी भी रूप के साथ समझौता न करें, बल्कि सारे रूप विश्वास के साथ निभाएं।

Back to top button