राजनीति

मोदी के आगे नतमस्तक हुई दुनिया, UAE के बाद अब रूस देगा ये सर्वोच्च सम्मान

लोकसभा चुनाव- 2019 शुरु हो गया है और ये सिलसिला मिड मई तक चलेगा. इसके बाद 23 मई की शाम तक देश का नया प्रधानमंत्री चुना जाएगा. मोदी समर्थकों को लगता है कि एक बार फिर मोदी सरकार आएगी तो वहीं कांग्रेस समर्थकों को लगता है कि इस बार मोदी को जनता हटाकर राहुल गांधी को मौका देगी. इसलिए ही तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने घोषणा पत्र में कुछ ऐसी बातें बोली हैं कि जनता शायद मना नहीं कर पाए. लोग नरेंद्र मोदी से चि़ढ़ते रहें लेकिन सच तो ये है कि उनकी लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. तभी तो इसी बीच एक अच्छी खबर आई, कि रूस मोदी को एक सम्मान देने वाला है. मोदी के आगे नतमस्तक हुई दुनिया, जानिए कौन सा सम्मान मिलने वाला है नरेंद्र मोदी को.

मोदी के आगे नतमस्तक हुई दुनिया

अमेरिका के बाद नरेंद्र मोदी को दुनिया का एक और सम्मान मिलने जा रहा है. रूस ने पीएम मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान- सेंट एंड्रयू अवॉर्ड देने का फैसला लिया है और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इस बात की मंजूरी दे दी है.आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में प्रधानमंत्री को कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिले हैं, हाल ही में यूएई ने भी उन्हें ज़ायद अवॉर्ड देने का ऐलान किया था. रूसी दूतावास ने अपने एक बयान में बताया, ”12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंट एंड्रयू यानी रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का ऐलान किया गया है.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये सम्मान भारत और रूस के रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए दिया गया है. इस बात की जानकारी एक ट्वीट के जरिए दी –

इसी के साथ आपको ये भी बता दें कि इस अवॉर्ड पाने वाले नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले ये सम्मान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को मिला था.

नरेंद्र मोदी को मिले ये सम्मान –

यूएई ने दिया था ज़ायद मेडल

कुछ दिन पहले संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज़ायद मेडल देने का ऐलान किया. यूएई की तरफ से ये सम्मान दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई और गहराई दिलाने के लिए दिया गया था.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद को इस सम्मान के लिए धन्यवाद भी किया था.

दक्षिण कोरिया से भी मिला सम्मान

फरवरी, 2019 को भी प्रधानमंत्री को दक्षिण कोरिया ने सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था और इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रधानमंत्री मोदी पहले भारतीय नागरिक थे. दक्षिण कोरिया की ओर ये बयान आया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक ग्लोबल लीडर के तौर पर उभर रहे हैं, इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों के संबंध और भी अच्छे काम किये हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से चैंपियंस ऑफ अर्थ का सम्मान भी दिया जा गया है.

विपक्ष के निशाने पर पीएम के विदेशी दौरे

जैसा कि सभी जानते हैं कि भारत में विपक्षी पार्टियां लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके विदेशी दौरों के लिए निशाना साधे रहती है. वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी खुद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी सरकार की विदेश नीति को ऐतिहासिक बताती है. इस बीच एक और पुरस्कार मिलना पीएम के लिए अच्छी खबर साबित हो सकती है और मोदी समर्थकों में लहर भी दौड़ सकती हैं.

Back to top button