बॉलीवुड

सिर्फ नींद के पूरा ना होने की वजह से ही नहीं होते हैं डॉर्क सर्कल, इन उपायों से दूर करे सर्कल्स

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: आजकल की दिनचर्या ऐसी हो गई हैं लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं रहता है। करियर की रेस में आगे निकलने के लिए ना तो लोगों की नींद पूरी हो पाती हैं और ना ही शरीर को पूरी तरह से आराम मिल पाता है। इतना ही नहीं भागादौड़ी भरी जिंदगी में शरीर को वो सभी पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं। बता दें कि इन दिनों लोगों में अमूमन आखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या होती है।

आंखों के आस-पास की त्वचा का कलर डार्क हो जाता है। जिसे डार्क सर्कल कहते हैं। बता दें कि ये डार्क सर्कल आपकी सुंदरता को कम करते हैं। डार्क सर्कल को लेकर कई लोग काफी परेशान रहते हैं। लोगों का ऐसा मानना है कि नींद पूरी ना होने की वजह से ऐसी समस्या होती है लेकिन डार्क सर्कल होने की सिर्फ एक ही वजह नहीं हैं।

बता दें कि सिर्फ नींद का ना पूरा होना ही डार्क सर्कल होने की वजह नहीं होता है। बल्कि इसके और भी कई कारण हो सकते हैं। लोग अक्सर नींद ना पूरा होने को इसकी वजह मानते हैं। यहां तक की बाजार में भी इससे निजात पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्टस मिलते हैं लेकिन अगर इसको होने वाले असल कारण का पता लग जाए तो इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं डार्क सर्कल के होने के कारणों के बारे में।

आयरन

बता दें कि शरीर में आयरन की कमी का होना भी डॉर्क सर्किल होने की एक मुख्य वजह होता है। बता दें कि जब बॉडी में आयरन की कमी होती है तो शरीर की त्वचा के सेल्स को पर्याप्त रूप से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। जो महिलाएं एनीमिया की शिकार होती हैं और उनके शरीर में आयरन की कमी होती है उनके आंखो के नीचे की त्वचा बेजान हो जाती है और इसी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे यानि की डार्क सर्किल पड़ जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए अपने खान-पान में आयरन युक्त चीजों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। ताकि आपके शरीर में आयरन की कमी ना हो।

विटामिन सी

बता दें आखों के नीचे डार्क सर्किल होने की एक मुख्य वजह शरीर में विटामिन सी की कमी होना भी होता है। बता दें कि विटामिन सी शरीर की त्वचा में लचीलापन बनाए रहता है। साथ ही त्वचा को चमकदार भी बनाता है। यह शरीर की ब्लड वेसल्स को मजबूत बनाता है साथ ही त्वची की रंगत को हल्का भी करता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने खाने-पीने में ऐसी चीजों का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।आप  सिट्रस फल, नींबू, आलू, टमाटर, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली से विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकती हैं।

विटामिन ए

आंखो के नीचे डार्क सर्कल होने के एक वजह शरीर में विटामिन ए की कमी होना भी है। बता दें कि विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। ये शरी में कोलेजन को बढ़ाता है और आंखो के नीचे कालेपन को कम करता है। विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में मक्खन, पपीता, तरबूज़, एप्रीकॉट, आम आदि को शामिल करें।

विटामिन के

बता दें कि विटामिन के का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी लाभदायी होता है। यदि आपके डार्क सर्कल हो गए हैं तो विटामिन के उसको ठीक करने में सबसे ज्यादा लाभदायी होता है। बता दें कि जब शरीर में विटामिन के की कमी हो जाती है तब आंखो के आस-पास की जगह केपेलेरिस डैमेज हो जाती है और यही वजह है कि आंखो के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। बता दें कि विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली, पत्तागोभी, मछली, मीट और अंडों आदि को शामिल करें।

Back to top button