अध्यात्म

आप भी जानिए, पूजा की थाली में फूलों का क्या होता है महत्व

फूल किसे अच्छे नहीं लगते हैं और जहां तक बात हो भगवान को अर्पित करने के लिए फूलों के इस्तेमाल की तो आपको बता दें की ज्योतिष के अनुसार भी इस बात को माना गया है की देवी देवताओं को चढ़ाये जाने वाले फूलों का काफी ज्यादा महत्व होता है और अगर ये फूल सुगंध से भरपूर हो साथ ही साथ सुंदर भी तो ऐसा माना जाता है की इससे भगवान भी काफी प्रसन्न होते हैं और आपकी प्रथना को जल्दी ही स्वीकारते हैं। जी हाँ, फूलों का काफी ज्यादा महत्व होता है और आपको ये भी बता दें की जिस घर में फूल आदि की सुगंध होती हैं वहाँ पर कभी भी नकारात्मक ऊर्जा नहीं होती है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि सुंदर और सुगंधित फूल जहां भी कहीं होते हैं वहाँ पर हमेशा सकारात्मकता होती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार फूलों का प्रयोग पूजा और उपासना के लिए किया जाता है, ऐसी मान्यता है कि इससे ईश्वर की कृपा बहुत जल्दी बरसती है। आपको बता दें की फूल हमारी श्रद्धा और भावना का प्रतीक माने जाते हैं, इसके साथ ही ये हमारी मानसिक स्थितियों को भी बताते हैं। बताते चलें की फूलों के अलग-अलग रंग और उन सभी की तरह तरह की सुगंध हर स्थान पर अलग तरह के प्रभाव पैदा करते हैं, आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की अगर पूजा की थाली में सही रंग के फूल सही तरीके से अर्पित किए जाएं तो अपपकी बहुत सारी समस्याओं का भी आसानी से समाधान हो सकता है। ऐसा कैसे होगा और किस तरह से फूलों का प्रभाव पड़ता है आजा हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

कैसे अलग-अलग फूलों के प्रयोग से दूर होंगी समस्याएं

1. आपको बताते चलें की भगवान विष्णु को यदि आप नियमित रूप से पीले गेंदे के फूलों वाली माला चढ़ाते हैं तो ऐसा करने से आपको संतान सम्बन्धी आ रही समस्या का बहुत जल्द निवारण हो जाता है।

2. इसके अलावा आपको ये भी बताते चलें की धन की देवी माँ लक्ष्मी जी को अगर आप प्रतिदिन नियमित रूप से गुलाब अर्पित करते हैं तो ऐसा कर्ण एसे माँ काफी प्रसन्न होती हैं और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो जाती है।

3. किसी भी एकादशी के दिन भगवान श्री कृष्ण जी को अगर कमल के दो फूल अर्पित करने से उनकी कृपा मिलती है साथ ही साथ ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की अभिलाषा भी पूरी होती है।

4. ऐसा माना जाता है की अगर आप लगातार 27 दिन तक रोज एक कमल का फूल माँ लक्ष्मी को अर्पित करते हैं तो इससे आपको माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है साथ ही साथ अखंड राज्य सुख की प्राप्ति होती है।

5. माना जाता है की नियमित रूप से देवी माँ को गुड़हल का फूल अर्पित करने से माता रानी आपको आपके शत्रु और विरोधियों से रक्षा करती हैं और आपको शक्ति भी देती हैं।

6. आपको यह भी बताते चलें की सूर्य देवता को प्रातः काल में जल में गुड़हल का फूल डालकर अर्पित करने से नाम यश मिलता है।

7. आपकी जानकारी के लिए बता दें सफ़ेद फूल जल में डालकर चन्द्रमा को अर्पित करें इससे बहुत ही लाभ मिलता है।

Back to top button