विशेषस्वास्थ्य

नवजातों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है भरोसेमंद जॉनसन बेबी प्रॉडक्ट, क्वालिटी टेस्ट में फेल

भारत समेत कई अन्य देशों में लंबे समय से विवाद का सामना कर रहे जॉनसन एंड जॉनसन का अब एक और जाना माना उत्पाद ‘बेबी शैम्पू’ भी क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गया है जिसके बाद अब इसकी साख पर भी सवाल उठने लगे हैं। ऐसा बताया जा रहा है की विशेष रूप से बच्चों के लिए इस्तेमाल होने वाले जॉनसन बेबी प्रॉडक्ट में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल फॉर्मल्डिहाइट मिला हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की राजस्थान सरकार के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तहत आने वाली संस्था ने कंपनी को इस मामले में नोटिस भी भेजा है जिसमे कहा गया है की कंपनी के बेबी शैंपू के 2 बैच- ‘BB58204’ औप ‘BB58177’ सैंपल गुणवत्ता जांच में फेल हो गए हैं, इनमें हानिकारक तत्व पाए गए हैं।

जॉनसन बेबी प्रॉडक्ट के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी

देखा जाए तो एक बेहद ही गंभीर मामला है क्योंकि ये एक ऐसा उत्पाद है जो पूरी तरह से बच्चों के लिए सबसे भरोसेमंद ब्रांड माना जाने वाला जॉनसन एंड जॉनसन मासूमों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है जिसपर लगभग हर माँ आँख बंद करके भरोसा करती आई है। माना जा रहा है की क्वालिटी टेस्ट में फेल होने के बाद राजस्थान के ड्रग कंट्रोलर अनुशंसा की थी कि शैंपू के इन स्टॉक्स का इस्तेमाल प्रतिबंधित किया जाए और मौजूदा स्टॉक को बाजार से हटाया जाए। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि सरकार ने कंपनी के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 के तहत जो भी कार्रवाई करने का भी फैसला किया है।

हालांकि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने राजस्थान ड्रग कंट्रोलर की जांच को मनाने से इंकार कर दिया है और साथ ही यह भी दावा किया है कि उसके बेबी शैम्पू में फार्मेल्डिहाइड नहीं है। बता दें की ऐसी भी खबर आ रही है की कंपनी अभी के रिलीज़ हुए इस स्टॉक को वापस ले रही है। आपको यह भी बताते चलें की यह पहला मामला नहीं है जब विशेष रूप से नवजात बच्चो के लिए उत्पाद बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के कई प्रोडक्ट्स को बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया जा रहा, इससे पहले भी कंपनी के कुछ उत्पादों में कुछ खामियान आने की शिकायत मिली थी जिसके खिलाफ भारत में तो नहीं मगर विदेशों में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हो चुकी है और कंपनी को करोड़ों जुर्माना भी भरना पड़ा है। इस बार भारत मे इस तरह की गड़बड़ी पाये जाने के बाद संभव है की यहाँ पर भी इस कंपनी के खिलाफ कडा रुख अपनाया जा सकता है।

क्या होता है फॉर्मल्डिहाइड

आपकी जानकरी के लिए बताते चलें कि फॉर्मल्डिहाइड एक तरह का जैविक तत्व है और अनुमानतः दुनिया में प्रति वर्ष इसका तकरीबन 87 लाख टन उत्पादन होता है। इसका उपयोग लकड़ी पर की जाने वाली केमिकल कोटिंग, कपड़ों को सिल्वट से बचाने वाली कोटिंग से लेकर बिजली के उपकरणों, भवन निर्माण सामग्रियों, दरवाजे के पैनल, आदि में होता है। आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है की फॉर्मल्डिहाइड जैसे तत्व के कई तरह के उपयोगों को यूरोपीय यूनियन ने प्रतिबंध लगाया हुआ है।

Back to top button