सोयाबीन खाने से शरीर को मिलते हैं, ये 6 बेमिसाल फायदे सोयाबीन का सेवन करने से शरीर में नहीं होती है खून की कमी, हड्डियों को भी मिलता है फायदे

सोयाबीन में कैल्शियम, फाइबर, थाइ‍मीन, राइबोफ्लेविन अमीनो,विटामिन ई, सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके चलते सोयाबीन को खाने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं। हफ्ते में एक बार सोयाबीन की सब्जी खाने से बालों और त्वचा पर भी काफी अच्छा असर पड़ता है। सोयाबीन की सब्जी के अलावा कई लोग इसके दूध को भी खूब पीया करते हैं।

सोयाबीन से मिलते हैं शरीर को ये फायदे

 

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़े

सोयाबीन के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन होता है जिसकी वजह से इसको खाने से शरीर में खून का स्तर सही बना रहता है। जिन लोगों में खून की कमी है वो सोयाबीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें। सोयाबीन को खाने से शरीर को प्राप्त मात्रा में आयरन मिल जाता है और खून की कमी दूर हो जाती है। इसके अलावा जो महिला जल्दी थक जाती हैं और जिनमें एनिमिया की कमी होती है उनके लिए सोयाबीन किसी चमत्कारी चीज से कम नही हैं। नियमित रूप से इसे खाने से शरीर में कमजोरी भी नहीं आती है।

हड्ड‍ियों हो मजबूत

सोयाबीन को हड्ड‍ियों के लिए सेहतमंद माना गया है। क्योंकि इसको खाने से हड्ड‍ियों को पोषण मिलता है और हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं। इसलिए बच्चों को और बूढ़े लोगों को सोयाबीन जरूर खानी चाहिए। इसको खाने से बच्चों की हड्ड‍ियों का विकास अच्छे से होता है और बूढ़े लोगों की हड्डी को मजबूती मिलती है।

ब्लडप्रेशर काबू में रहे

ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए सोयाबीन खाना लाभदायक साबित होता है। इसको खाने से ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखा जा सकता है। ब्लडप्रेशर के मरीजों की तरह ही डाइबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए भी सोयाबीन फायदेमंद होता है और इसका सेवन करने से खून में शर्करा की मात्रा नियंत्रित रहती है।

त्वचा में ग्लो आए

सोयाबीन में विटामिन ई मौजूद होता है जो कि त्वचा के लिए अच्छा साबित होता है। सोयाबीन खाने से शरीर में विटामिन ई की कमी नहीं होती है और ऐसा होने पर चेहरे की नई कोशिकाओं को बनने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा हमेशा निखरी रहती है।

वजन घटे

सोयाबीन का दूध पीने से वजन को घटाया जा सकता है। दरअसल सोयाबीन के दूध में कौलोरी कम होती है। इस दूध को पीने से चर्बी खत्म होने लगती है और ऐसा होने पर आपका वजन कम हो जाता है। सोयाबीन का दूध बनाने के लिए आप  सोयाबीन को साफ कर लें और इनको रात भर पानी में भीग दें। सुबह इनको अच्छी तरह पीसकर दूध में मिला दें, फिर आप दूध को छाने लें। इस तरह से सोयाबीन का दूध बनकर तैयार हो जाएगा। आप इस दूध को गर्म करके पी सकते हैं। वहीं चाहें तो इस दूध के अंदर शहद भी डाल सकते हैं। हफ्ते में तीन बार इस दूध को पीने से आपका वजन कम होने लग जाएगा।

बाल बढ़ें

बालों को घना करने के लिए आप सोयाबीन के तेल से अपने बालों की मालिश करें। आप हफ्ते में तीन बार सोयाबीन के तेल को अपने बालों पर जरूर लगाएं। सोयाबीन तेल को बालों पर लगाने से आपके बाल कुछ ही महीनें में बढ़ जाएंगे और साथ में ही इनमें चमक भी आ जाएगी।