समाचार

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग जारी, इन राज्यों में डाले जा रहें हैं वोट

लोकसभा चुनाव की वोटिंग आज से शुरू हो गई हैं और पहले चरण के तहत कई राज्यों में मतदान डाले जा रहे हैं। पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तरांखड, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार और तेलंगाना की सभी लोकसभा की सीटों पर मतदान पूरे हो जाएंगे। जबकि असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा ,उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की कुछ सीटों पर आज मतदान डाले जाएंगे। इस तरह से 11 अप्रैल को लोकसभा की 91 सीटों के लिए वोटिंग हो जाएगी।

91 सीटों पर , 1279 उम्मीदवारों खड़े हैं

लोकसभा की 91 सीटों पर करीब 1279 उम्मीदवार खड़े हैं और इन सीटों पर  14 करोड़ लोगों द्वारा वोट डाले जानें हैं। इन 1279 उम्मीदवारों में से 1190 पुरुष जबकि 89 महिलाएं उम्मीदवार हैं। इन उम्मीदवारों में से कई चर्चित चेहरे नितिन गडकरी, किरेन रिजीजू, महेश शर्मा, वीके सिंह, चिराग पासवान, अजय टम्टा, हंसराज अहीर और सत्यपाल सिंह की किस्तम का फैसला आज जनता द्वारा कर दिया जाएगा। नितिन गडकरी नागपुर की लोकसभा सीटे से चुनाव लड़ रहे हैं, किरेन रिजीजू अरुणाचल वेस्ट की लोकसभा की सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जनरल वीके सिंह गाजियाबाद की सीट से, सत्यपाल सिंह बागपत से, महेश शर्मा नोएडा से और अजीत सिंह मुजफ्फरनगर से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।

यूपी की 8 सीटों पर डलेंगे वोट

पहले चरण के तहत यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 8 लोकसभा सीट पर मतदान किए जाने हैं और इन सीटों में से सहारनपुर, कैराना, गाजियबाद, बागपत, गौतम बुद्ध नगर की सीटें काफी महत्वपूर्ण  हैं। यूपी की सभी लोकसभा की सीटों पर सात चरणों में वोट डाले जाने हैं। वाराणसी लोकसभा की सीट जो कि पीएम नरेंद्र मोदी का चुनावी क्षेत्र है उसमें 19 मई को वोंटिग की जानी हैं। गौरतलब है कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 निर्वाचन क्षेत्र सीटों में से  71 सीटें  बीजेपी पार्टी ने जीती थी। इस बार बीजेपी को टक्कर देने के लिए यूपी में गठबंधन के तहत अखिलेश यादव-मायावती एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं। साल 2014 में हुए इन चुनावों में अखिलेश यादव की पार्टी को महज 5 सीटें  मिल पाई थी।

सात चरणों में होगी वोटिंग, इस दिन आएगा नतीजा

लोकसभा की 545 सीटों के लिए  सात चरणों में मतदान किए जाने हैं, जो कि 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को होंगे। देश की राजधानी दिल्ली में 12 मई को मतदान होंगे। इन मतदान के नतीजे मतदान खत्म होने के चार दिन बाद यानी  23 मई को ही घोषित कर दिए जाएंगे।

मोदी की लोकप्रियता है बरकरार

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को जनता का खूब साथ मिला था और बीजेपी पार्टी को बहुमत से भी अधिक लोकसभा की सीटें मिली थी। वहीं पांच साल बाद भी लोगों के बीच मोदी की लोकप्रियता बरकरार है। ओपियन पोल्स  के तहत मोदी को एक बार फिर से जनता का साथ मिल सकता है और इस बार फिर से केंद्रीय में बीजेपी की पार्टी आ सकती हैं। हालांकि इस बार शायद बीजेपी पार्टी को साल 2014 के मुकाबले थोड़ी सी सीटों पर नुकसान हो सकता है। लेकिन फिर भी बीजेपी बहुमत का आंकड़ा छू सकती है।

Back to top button