बॉलीवुड

37 साल बाद ऐसी दिखती हैं ‘नदिया के पार’ की गुंजा, पहचानना हुआ मुश्किल

साल 1982 में आई फिल्म ‘नदिया के पार’ भले ही अब पुरानी फिल्म हो चुकी है, लेकिन इसके कलाकार आज भी लोगों के दिलों में ज़िंदा है। जी हां,  फिल्म ‘नदिया के पार’ में काम करने वाले सभी कलाकारों ने बेहतरीन एक्टिंग से लोगों का दिल जीता था, जिसकी वजह से आज भी इनके फैंस इन्हें खूब याद करते हैं। फिल्म ‘नदिया के पार’ पर्दे पर काफी हिट हुई, जिससे कई कलाकारों का करियर बन गया था। इस फिल्म की कहानी ने लोगों की आंखों में आंसू ला दिया था। इतना ही नहीं, इसी फिल्म के तर्ज पर सलमान और माधुरी की फिल्म हम आपके है कौन भी बनी थी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

फिल्म ‘नदिया के पार’ में गुंजा का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री सभी को याद ही होंगी। गुंजा का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री का नाम साधना सिंह है। साधना सिंह यूपी के कानपुर की निवासी हैं, जिन्हें असली पहचान फिल्म ‘नदिया के पार’ में गुंजा का किरदार निभाकर मिली थी। गुंजा का किरदार निभाने के बाद साधना सिंह फिल्मों से दूर हो गई और लाइमलाइट से तो बिल्कुल ही दूर रहने लगीं। हालांकि, साधना सिंह ने अपने करियर में ढेर सारी फिल्में की है।

गुंजा को देखकर रोने लगे थे लोग

बताया जाता है कि फिल्म ‘नदिया के पार’ की शूटिंग यूपी के जौनपुर के एक गांव में हुई थी, जिसकी वजह से लोगों को गुंजा से काफी ज्यादा लगाव हो गया था और जब शूटिंग खत्म हो गई थी और साधना सिंह जाने लगीं, तो लोग काफी रोने लगें थे। माना जाता है कि गुंजा से लोगों का काफी लगाव हो गया था और वे गुंजा को अपने गांव से जाने नहीं देना चाहते थे। बताते चलें कि इस फिल्म में साधना सिंह के अपोजिट सचिन पिलगांवकर नजर आए थे, जिन्हें भी लोगों का खूब प्यार मिला था।

लोगों के बीच यूं मशहूर हुई थी गुंजा

फिल्म ‘नदिया के पार’ में गुंजा ने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों को छू लिया था और उस समय सभी गुंजा के रोल से काफी खुश हुए थे। इतना ही नहीं, उन दिनों लोग अपनी बेटियों का नाम भी गुंजा ही रखते थे। मतलब साफ है कि गुंजा के किरदार में साधना सिंह काफी पॉपुलर हुई थी। बताया जाता है कि 1982 में पैदा होने वाली लड़कियों में से अधिकांश लड़कियों का नाम गुंजा ही रखा जाता था, क्योंकि गुंजा उन दिनों लोगों के लिए रोल मॉडल थी।

बहुत जल्दी ही फिल्मों से दूर हो गई गुंजा

गुंजा का किरदार निभाने वाली साधना सिंह कुछ ही फिल्म के बाद ही इंडस्ट्री से दूर हो गई। बता दें कि साधना सिंह को ‘ससुराल’ (1984), ‘पिया मिलन’ (1985), ‘पापी संसार’ (1985) और ‘फलक’ (1988) में देखा गया, जिसमें से उन्हें सबसे ज्यादा लोकप्रियता फिल्म ‘नदिया के पार’ से ही मिली थी। फिल्मों से दूर होने की वजह साधना सिंह ने बताया था कि उन्हें उनके मुताबिक काम नही मिल रहा था, जिसकी वजह से उन्होंने अपना घर परिवार संभालने का फैसला किया।

Back to top button