अध्यात्म

मंगलवार के दिन इस तरह से कर लें हनुमान को प्रसन्न, हो जाएंगे आपके जीवन के हर संकट दूर

मंगलवार के दिन अगर हनुमान जी को याद किया जाए और सच्चे मन से उनकी पूजा की जाए तो हनुमान जी आपकी रक्षा करते हैं और आपको हर तरह की परेशानियों से दूर रखते हैं। नीचे बताए गए उपायों को कर आप आसानी से हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं, ये उपाय करने में काफी सरल भी हैं ।

मंगलवार के दिन करें ये उपाय, बन जाएगी हनुमान जी की कृपा

हनुमान चालीसा का पाठ करें

मंगलवार का दिन हनुमान से जुड़ा होता है और इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए। जीवन में अगर कोई बाधाएं आ रही हैं या आर्थिक संकट का सामान आपको करना पड़ रहा है तो आप हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ें। आप चाहें तो इस पाठ को हर दिन भी कर सकते हैं। हालांकि इस पाठ को करने की शुरुआत आप केवल मंगलवार से ही करें और रोज ये पाठ जरूर करें।

शत्रुओं को हारने के लिए

अपने किसी भी शत्रु पर विजय पाने के लिए आप बजरंग बाण का पाठ करें। मंगलवार के दिन इस पाठ को करने से आपको ना केवल शुत्र पर विजय मिलती है बल्कि आपके जीवन से समस्याएं और पीड़ाएं भी एकदम समाप्त हो जाती हैं। वहीं अगर इस पाठ को हनुमान चालीसा के साथ किया जाए तो आपको अधिक लाभ मिलता है और हनुमान जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं।

धारण करें लाल रंग के कपड़े

मंगलवार का दिन लाल रंग से जुड़ा होता है और इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनें जाएं तो आपको शुभ फल मिलता है। लाल रंग के अलावा गुलाबी रंग के कपड़े भी मंगलवार के दिन धारण करना शुरू माना जाता है।

विकलांग गरीब व्यक्ति की चीजें दान करें

मंगलवार के दिन किसी विकलांग गरीब को चीजें दान करने से आपके जीवन में सेहत से जुड़ी परेशानियां नहीं होती हैं। इसी तरह से इस दिन अगर आप किसी मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की सेवा करते हैं और उसे चीजें दान करते हैं तो आपको जीवन में किसी भी तरह का तनाव नहीं होता है।

फिटकरी चढ़ाएं

हनुमान जी के मंदिर जाकर उनकी पूजा करें और फिर उनके पैरों में फिटकरी को चढ़ा दें। इसके बाद आप इस फिटकरी को लेकर अपनी सोने वाली जगह पर रख दें। ये उपाय मंगलवार को करने से बुरे सपना नहीं आते हैं और आपको किसी चीज से डर भी नहीं लगता है।

धन में लाभ होगा

मंगलवार के दिन व्रत करें और शाम को मंदिर जाकर हनुमान को बूंदी चढ़ा दें। फिर इस बूंदी को आप लोगों में बांट दें। ये उपाय करने से आपको धन लाभ होगा और आपकी कोई भी मनोकामना पूरी हो जाएगी। आप इस उपाय को हर मंगलवार के दिन जरूर करें। इस उपाय के अलावा अगर आप बड़ के पेड़ के एक पत्ते पर ‘श्रीराम’ लिखकर और इस पत्ते को अपने पर्स या तिजोरी में रख लेते हैं, तो धन में बरकत होती है। वहीं जब ये पत्ता सूख जाए तो आप इसे जल या नदी में प्रवाहित कर दें और मंगलवार के दिन इस उपाय को फिर से करें।

Back to top button