स्वास्थ्य

इस जानलेवा फंगस पर दवाइयों का भी नहीं है कोई असर, दुनियाभर में दे चुका है दस्तक

जिस तेज़ी से दुनिया तरक्की करते जा रही है उतनी ही तेज़ी से नई नई मुसीबतें भी सामने आती जाती हैं और इन दिनों दुनियभार में एक नई बीमारी अपने पैर पसार रही है। बताया जा रहा है की ये बीमारी इतनी ज्यादा खतरनाक है की इसके संक्रामण से व्यक्ति की मात्र 90 दिनों में मृत्यु हो जाती है। जी हाँ यह इतना ज्यादा खतरनाक है और बेहद ही रहस्यमयी भी। इसके पहले हम सभी ने इबोला वायरस, बर्ड फ्लू आदि के बारे में सुन रखा है मगर इस बार जो बीमारी सामने आई है वो इन सब से भी कई गुना ज्यादा खतरनाक बताई जा रही है। बताते चलें की इस रहस्‍यमयी और खतरनाक बीमारी एक तरह का फंगल इंफेक्‍शन जिसका नाम ‘कैंडिडा ऑरिस’ (Candida Auris) दिया गया है जो जानलेवा फंगस है और धीरे-धीरे अपनी जड़े फैलाता ही जा रहा है।

फिलहाल जैसा की बताया जा रहा है अभी तक इस फंगस के इलाज के बारे में कोई विशेष खोज भी नहीं हो पायी है मगर आपकी जानकारी के लिए यह जरूर बताते चलें की फंगस एक इंसान से दूसरे इंसान में बहुत तेजी से फैलता है और ऐसे में ये बीमारी कब किसे और कैसे हो जाएगी इसका अंदाजा ही नहीं लगाया जा सकता है। विज्ञान ने काफी तरक्की कर ली है और आज के समय में तो शायद ही ऐसी कोई समस्या है जिसका हल विज्ञान और वैज्ञानिक ना खोज पाये हों मगर ये जो बीमारी सामने आ रही है जो की एक तरह का फंगल इंफेक्‍शन है इससे आपको डरने की बेहद ही ज्यादा जरुरत है क्योंकि अभी तक इसके जितने भी प्रभावित सामने आए हैं उनमे से करीब आधे मरीजों को बचाया नहीं जा सका है, साथ ही ध्यान देने वाली बात तो ये हैं की इस पर किसी भी दवाई का असर होता नहीं दिख रहा है जो की एक बेहद ही गंभीर समस्या है।

जानकारी के अनुसार इस फंगस का पहला मामला पिछले साल मई के महीने में ब्रुकलिन में सामने आया था। उस दौरान माउंट सिनाई हॉस्पिटल फॉर ऐब्डॉमिनल सर्जरी में एक इंसान को भर्ती कराया गया था, जिसकी जांच में पता चला था कि वह किसी खतरनाक फंगस की चपेट में है हालांकि उस समय यह पता नहीं लगाया जा सका था कि उसे कौन से फंगस से संक्रमण हुआ है। बाद में कुछ शोध आदि से पता चला की ये कैंडिडा ऑरिस है, फिलहाल इसे “सी ऑरिस वायरस” के नाम से भी जाना जाता है।

क्‍या है सी ऑरिस

बताते चलें की यह एक बेहद ही ज्यादा खतरनाक फंगस है जो किसी भी इंसान के ब्‍लडस्‍ट्रीम में प्रवेश करने के बाद पूरे शरीर में खतरनाक इन्फेक्शन फैलाने लगता है जो की काफी हद तक जानलेवा साबित होती है। देखा जाए तो पिछले कुछ वर्षों में इसके कई मामलें दुनियाभर में सामने आ रहे हैं और अब इसका स्टार काफी ज्यादा बढ़ गया है और ये एक घटक बीमारी के रूप में उभर कर सामने आ रही। यहाँ पर गौर करने वाली बात ये हैं की कैंडिडा ऑरिस एक ऐसा फंगस है जिस पर ऐंटीफंगल की तमाम दवाई बेअसर है और यही वजह है कि इस फंगस से संक्रमित मरीजों के बचने के संभावना काफी ज्यादा कम हो जाती है।

लक्षण

देखा गया है की इस बीमारी लक्षण वैसे तो कुछ खास तरह के नहीं होते जैसे बुखार आना, दर्द और कमजोरी महसूस होना आदि इस तरह के मामूली समस्याओं से इसकी शुरुवात होती है जो धीरे धीरे इंसान के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने लगता है और इसके बाद यह फंगस आसानी से उसे अपने चपेट में लेता है।

Back to top button