अध्यात्म

नकली मोती धारण करने से जीवन पर पड़ता है बुरा प्रभाव, इस तरह से करें सच्चे मोती की पहचान

मोती काफी शुभ रत्न होता है जिसको कई लोगों द्वारा धारण किया जाता है। मोती को चन्द्रमा का रत्न माना गया है और इसको धारण करने से चंद्रमा भगवान की कृपा आपको मिल जाती है। मोती को धारण करने वाले व्यक्ति को जीवन में खूब तरक्की मिलती है और वो सदा खुश रहता है। इसलिए आप चाहें तो सच्चे मोती को धारण कर सकते हैं। हालांकि आजकल दुकानों में नकली मोती खूब बेचे जाते हैं इसलिए आप सच्चे मोती को खरीदते समय सावधान रहें और केवल असली मोती को ही खरीदें।

सच्चे मोती की पहचान कैसे करें-

नहीं टूटता है

जो निकली सफेद मोदी होते हैं वो आसानी से टूट जाते है। कोई मोती असली है या नकली ये पता लगाने के लिए आप उस मोती को अपने दांतों से दबाएं। अगर दबाने से मोती नहीं टूटता है तो समझ लें की मोती असली है। वहीं अगर ये मोती दांतों से टूट जाते है तो ये नकली मोती है।

चमक कम ना हो

असली मोती की कभी भी चमक कम नहीं होती है। चाहें आप इस मोदी को कितना भी रगड़ लिया जाए। सच्चे मोती की पहचान करने के लिए आप मोती को किसी कपड़े से रगड़ लें। अगर रगड़ने से मोती की चमक कम होने की जगह और बढ़ जाती है, तो समझ लें की आपके पास जो मोती है वो सच्चा मोती है।

सच्चा मोती कैसे धारण करें –

सच्चे मोती को धारण करने से पहले आप उसकी अच्छे से पूजा करें और उसके बाद ही इसे धारण करें। सच्चे मोती को आप चांदी की अंगूठी या लॉकेट में डालकर धारण कर सकते हैं। मोती को धारण करने से पहले आप इसे दूध और गंगा जल में डाल दें और घर के मंदिर में रख दें। फिर इसकी पूजी करके इसको धारण कर लें। मोती को किस दिन धारण करना चाहिए ये आपकी कुंडली के हिसाब से तय किया जाता है। इसलिए आप किसी पंडित को अपनी कुंडली दिखा दें और पंडित के अुनसार बताए गए दिन मोती की पूजा कर उसे धारण कर लें। वैसे आमतौर पर मोती को शुक्ल पक्ष के पहले सोमवार को धारण करना सही माना जाता है और इसे सीधे हाथ की सबसे छोटी उंगली में पहनना सबसे उत्तम होता है।

सच्चा मोती धारण करते ही बदल जाता है जीवन

जब आप सच्चा मोती धारण कर लेते हैं तो आपके जीवन पर इसके शुभ प्रभाव पड़ने लग जाते हैं। जीवन से सारे तनाव दूर हो जाते हैं। आपके चेहरे पर हर समय रौनक रहती है और आपको चेन भरी नींद आती है। साथ में ही जीवन में तरक्की भी मिलने लग जाती है। अगर मोती धारण करने के बाद आपके जीवन में ये सभी बदलाव आ जाते हैं तो समझ लें की जो मोती आपने धारण किया है वो सच्चा मोती है।

नकली मोती धारण करने के नुकसान

अगर आप नकली मोती को धारण करते हैं तो आपके जीवन में दुखों का आगमन शुरू हो जाता है। नकली मोती की वजह से आपको गरीबी का सामना करना पड़ सकता है। साथ में ही ये सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। जो लोग नकली मोती धारण करते उन्हें हृदय से जुड़ी बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए आप कभी भी नकली मोती को या फिर ऐसे सच्चे मोती को धारण ना करें जिसमें दाग हों या फिर वो टूटा हुआ हो।

Back to top button