स्वास्थ्य

हर बीमारी की वजह है ये 5 चीज़ें, स्वस्थ्य रहना है तो आज ही इन्हे खाना छोड़ दें

जिस तेज़ी से आज हम सब अपनी लाइफस्टाइल को बहुत ही तेज़ी के साथ बदलते जा रहे है उतनी ही तेज़ी से कई तरह की नई नई समस्याएँ भी हमारे सामने आती जा रही है जिनमे सबसे मुख्य हैं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ। आपको बता दें की जिस तेजी से हमारी ये दुनिया बदल रही और स्मार्ट होते जा रही है उतनी ही तेज़ी से लोगों के पास समयकी भी कमी होते जा रही है और इसकी वजह से लोगों का खान-पान का तरीका भी काफी ज्यादा बदलते जा रहा है। लोग काम के दबाव में और दिखावे में घर के बने भोजन का तिरस्कार कर रहे हैं और फास्ट फूड तथा चाइनीज फूड की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे और नतीजा कुछ ही समय में आप बीमार भी पड़ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो आपको आज से खानी छोड़ देनी चाहिए यदि आप एक लंबा और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं।

1. चाय और कॉफी

सबसे पहले तो आपको बता दें की बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो सुबह उठते ही खाली पेट चाय या कॉफी पीने के शौकीन या फिर कह सकते हैं की आदि होते हैं मगर आपको बता दें की ऐसा करने का मतलब है की आप अपने पेट को जला रहे हैं वो भी सुबह सुबह। अगर इस बारे में आप किसी भी डॉक्टर से सलाह लेते हैं तो वो हमेशा यही कहेगा की प्रातःकाल उठने के बाद आपका एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए क्योंकि जैसी ही आप सुबह उठकर चाय पीते हैं तो आपके पेट के अंदर अम्ल की मात्रा दुगनी हो जाती है, जिसके कारण आपको पेट में गैस पेट में जलन, कब्ज़, बालों का झड़ना जैसी समस्याएं होती है।

2. अचार

इसके अलावा आपको ये भी बता दें की जब भारतीय लोग खाना खाने के दौरान अक्सर ही अचार आदि का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं, इससे उनका खाना थोड़ा उयर भी ज्यादा चटपटा हो जाता है। ये बात तो हर कोई जनता होगा की आचार में तेल, मसाला और नमक का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए इसमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है और मगर शायद बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते होंगे की इसके अत्यधिक सेवन से आपको ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती है।

3. कोल्ड ड्रिंक

एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि कोल्ड ड्रिंक में मौजूद फास्फोरिक एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है और जो लोग ज्यादा कोल्ड्रिंक का सेवन करते हैं वह लोग समय से पहले बूढ़े होते हैं । कोल्ड ड्रिंक में मौजूद चीनी और सोडा हमारे शरीर में डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी जिम्मेदार होती है इसलिए आपको कोल ड्रिंक का सेवन कम से कम करना चाहिए।

4. बाजार में मिलने वाले पॉपकॉर्न

घर में बने पॉपकॉर्न हमारी सेहत के लिए अच्छे होते हैं लेकिन जब भी कभी जब भी आप किसी सिनेमा हॉल में फ़िल्म देखने जाते हैं आमतौर पर ज्यादातर लोग इस दौरान पॉपकॉर्न आदि खाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि एक तो फिल्म देखते वक़्त इसे खाने में मजा तो आता ही है साथ ही साथ ये देर तक चलता भी है मगर शायद आप में से कम लोग ही इस बात को जानते होंगे की माइक्रोवेव में बना ये पॉपकॉर्न आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है और इसके सेवन से आपको पाचन संबंधी कई तरह की समस्या झेलनी पड़ सकती है।

5. मार्केट में मिलने वाले रंग बिरंगे व्यंजन

आप देखते होंगे की अक्सर ही हम लोग कहीं भी जाते हैं तो रास्ते में या फिर बाज़ार में तमाम तरह के खाने पीने के अलग अलग रंग बिरंगी आइस क्रीम या फिर कलरफूल कैंडी आदि मिलती हैं जो ना सिर्फ देखने में बल्कि खाने में काफी ज्यादा मजेदार होती है। मगर इंका ये रंग प्रकृतिक नहीं होता है, इनको आकर्षक दिखने के लिए इनमे आर्टिफिशियल कलर का इस्तेमाल किया जाता है जो निश्चित रूप से हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है, इसलिए बेहतर है की आप बाहर मिलने वाले इस तरह की रंग बिरंगी वस्तुओं का सेवन ना ही करें।

Back to top button