स्वास्थ्य

लीची जैसे दिखने वाले इस फल में छिपा है कई रोगों का इलाज, जानिए इसके गजब के फायदे

यूं तो दुनियाभर में ऐसे तमाम फल मौजूद हैं जो हमे स्वास्थ्य संबंधी कई तरह के लाभ देते हैं और इसके साथ ही साथ स्वाद में भी काफी बेहतर होते हैं। ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बताने जा रहे है जो काफी हद तक गर्मियों के मौसम में मिलने वाले रसीले फल लीची की तरह ही दिखता है मगर असल में वो लीची है नहीं मगर इस फल में इतने ढेर सारे फायदे हैं की जानने के बाद आप खुद भी इसे रोज रोज खाना चाहेंगे। वैसे भी फलों का सेवन हमारे लिए हर तरह से फायदेमंद ही माना जाता है जब तक की आप उसका सेवन एक उचित मात्रा में करते हैं क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक हो सकती है फिर भले ही वो कितनी भी अच्छी और स्वास्थ्यवर्धक वस्तु हो।

लीची जैसे दिखने वाला फल है बेहद फायदेमंद

बताते चलें की लीची की तरह दिखने वाले इस फल का नाम रामबुतान है, इस फल के बारे मे लोग कम ही जानते होंगे परन्तु आपको यह फल सुपर मार्केट या ऑनलाइन मार्केट मे मिल सकता है। मजे की बात तो ये है की इस फल मे कई प्रकार के विटामिन होते है, इस फल के बाहरी तरफ बालो की तरह हेर सारे रेशे होते है साथ ही साथ इसमें अत्यधिक मात्रा मे प्रोटीन और विटामिन ‘सी’ पाया जाता है तथा इसमें एन्टिओक्सीडेन के गुण  भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। रामबूतान फल में कई प्रकार का ओषधिक गुण पाए जाते है जिसके फल्स्वारुप शरीर को रोगों से लड़ने मे सहायता प्राप्त करता है, आपको यह भी बताते चलें की 100 ग्राम रामबूतान फल मे तकरीबन 80 कैलोरी का गुण पाया जाता है। यह एक ऐसा फल हे जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने मे सहायता प्रदान करता हे, तो चलिये जानते हैं इस शक्तिशाली फल के और भी ढेर सारे फ़ायदों के बारे में।

मधुमेह के रोग में फायदेमंद

एक आधायन के अनुसाए बताया गया है की रामबुतान फल के साथ साथ इस फल का छिलका भी काफी गुणकारी होता है। इसके छिलको मे एक प्रकार का एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो मधुमेह के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं।

हृदय के लिए फायदेमंद

इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की हाई ब्‍लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल जो हमारे हृदय को नुकसान पहुंचा सकते हैं इस लिए रामबुतान में मौजूद उच्च फाइबर कोरोनरी के हृदय रोगों के खतरे को कम करता है यह फल हाई ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने मे सहायता प्रदान करता है और साथ-साथ ये कॉलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है। हड्डियों को मजबूत बनाता है रामबुतान फल हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। इस फल मे मौजूद फास्फोरस तत्व पाया जाता हे जो हड्डियों के निर्माण और उनकी मरम्मत करने मे मदद करता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

रामबूतान फल के इस बीजो का पेस्ट बना के चेहरे पर लगाने से स्किन के दाग-धब्बे दूर होते है और साथ स्किन में निखार भी आता है। इस फल के पेस्ट को स्किन पर लगाने से स्किन हाइड्रेट करने का काम भी करता है और रोजाना चेहरे पर  पेस्ट लगाने से स्किन कोमल और मुलायम हो जाता है। रामबुतान फल का बीज स्किन को हेल्दी बनाने के काम भी करता है, इसमें मौजूद मैंगनीज व विटामिन-सी पदार्थ कोलेजन का उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और ये एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं, जों आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ और जवां बनाए रखते हैं। डाइजेशन को बेहतर करता है ये फल बॉडी के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है साथ ही साथ फल में मौजूद फाइबर डाइजेशन में सुधार करता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण से आंतों में मौजूद हानिकारक बैक्टीरियाओ  को नष्ट करते हैं। इस फल सेवन से दस्त जैसी समस्या का  भी निजात दिलाता है।

बालों के लिए

रामबुतान का फल में मौजूद एंटीवायरस गुण बालो के रूसी, खुजली, बालो का झड़ना, आदि समस्याओ में फायदेमंद होता है। आप इस फल के रस को बालो मे लगाने से बालो मे एक चमक और कई प्रकार के बालो के समस्या से निजात मिलता है, इस फल मे मौजूद विटामिन-सी बालों और स्कैल्प को पोषण देने का काम करता है और इस फल के सेवन से इसमे मौजूद कॉपर बालों को झड़ने से रोक सकता है।

Back to top button