विशेष

मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाने के लिए रखें इन 7 बातों का ध्यान, नहीं होगी लड़ाई और बना रहेगा प्यार

बदलते समय के साथ रिश्तों में भी बदलाव आता है जिस वजह से नए शादीशुदा जोड़ों के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो जाती है. ये तनाव आगे जाकर बड़ी लड़ाई का रूप ले लेते हैं. कभी-कभी हालात इस कदर बिगड़ जाते हैं कि बात तलाक तक पहुंच जाती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार पिछले कुछ सालों में ऐसे लोगों के तलाक के मामले ज्यादा आये हैं जिनकी शादी को एक या दो साल ही हुए थे. तलाक के पीछे का मुख्य कारण होता है रोज-रोज की छोटी-मोटी बातों पर होने वाली लड़ाई और बहस. दरअसल, आजकल अधिकतर शादीशुदा जोड़े शादी के बाद अकेले रहना पसंद करते हैं इसलिए किसी भी बात को लेकर उन्हें घरवालों को सफाई नहीं देनी पड़ती. उनकी आपसी लड़ाई सुलझाने वाला कोई नहीं होता और तंग आकर वह एक-दूसरे से अलग रहने का फैसला कर लेते हैं. लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपकी मैरिड लाइफ में किसी तरह की समस्या ना आये तो इन गलतियों को भूलकर भी न करें.

अपने एक्स के लिए परेशान होना

शादी के बाद पास्ट अगर पास्ट रहे तो ही बेहतर है. यदि आपका पास्ट बार-बार आपके प्रजेंट में आता है तो बहुत कुछ खराब हो सकता है. भले ही आपका आपके एक्स से कोई वास्ता न हो लेकिन उसके लिए परेशान होना आपके पार्टनर को परेशानी में डाल सकता है. यह बात लड़ाई-झगड़े की बड़ी वजह बन सकती है.

छोटी-छोटी बातों पर बहस

अधिकतर शादीशुदा जोड़े छोट-मोटे लड़ाई-झगड़े को नार्मल बताते हैं लेकिन यही छोटी-मोटी लड़ाइयां आपको एक-दूसरे के प्रति नकरात्मक बना देती हैं. यही छोटी लड़ाइयां बाद में बड़ी लड़ाई का रूप ले लेती हैं जिसे सुलझाना बेहद मुश्किल हो जाता है.

एक-दूसरे से बातें छिपाना

शादी के बाद दो लोगों की खुशी-गम सब एक हो जाता है. इसलिए कभी भी एक-दूसरे से बातें छिपाने की गलती नहीं करनी चाहिए. यदि आपके पार्टनर को कोई ऐसी बात पता चल जाती है जिसे आपने उनसे छिपाई है तो उनके विश्वास को ठेस पहुंच सकती है.

पार्टनर को बदलने की कोशिश

कभी भी अपने पार्टनर के लिए खुद को और खुद के लिए अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश न करें. यदि आप एक-दूसरे से सच में प्यार करते हैं तो उन्हें आप वैसे ही पसंद आएंगे. यदि कोई आपको बदलने की कोशिश करता है तो वह आपसे ज्यादा दिखावे से प्यार करता है.

अपना जज्बात जाहिर न करना

हर कपल चाहता है कि उसका पार्टनर उसके सुख-दुख का साथी बने. वह हर उन बातों को अपने पार्टनर से शेयर करना चाहता है जो वह किसी और से शेयर नहीं कर पाता. लेकिन यदि आप अपने मन की बात पार्टनर से ना करके दोस्त व अन्य फैमिली मेंबर से करते हैं तो उन्हें बुरा लग सकता है और रिश्ते में दरार आ सकती है.

अपने पार्टनर पर शक करना

शक शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देता है. इसकी वजह से रिश्ते में प्यार-सम्मान सब धीरे-धीरे खत्म होने लगता है. इस वजह से घर का माहौल भी कलेश वाला हो जाता है. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप अपने पार्टनर पर बिना वजह शक न करें. अगर आपको कुछ गलत लग रहा है तो उस पर खुलकर बात करें.

रोमांस में कमी

रोमांस में कमी आने पर भी अधिकतर कपल्स में दरार आने लगती है. कहते हैं कि प्यार दिखाया नहीं बल्कि महसूस किया जाता है. लेकिन एक टाइम के बाद प्यार को जाहिर करना भी बहुत जरूरी हो जाता है. क्योंकि अलग-अलग तरीके से अपना प्यार जाहिर करके ही आप अपने पार्टनर के चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं. इसलिए रिश्ते में रोमांस बनाये रखना बेहद जरूरी है.

पढ़ें शादीशुदा लाइफ में रोमांस बनाये रखने के लिए महिलाएं इन 8 तरीकों से रखें अपने पति को खुश

Back to top button