अध्यात्म

आज अमावस्या की रात घी का दीपक जलाकर कर लिया ये काम, नहीं होगी धन की कमी

पुराणों मे ऐसा वर्णित है की अमावस्या की प्रातः सुबह उठ कर स्नान करके व्रत, दान, श्राद और पूजा करने से जीवन मे सुख,शांति ओर सृमिद्धि मिलती है। बता दें की इस समय चैत्र मास चल रहा है और इस दौरान पड़ने वाले अमावस्या का विशेष महत्व होता है। आपकी जानकारी के यह यह भी बताते चलें की चैत्र अमावस्या के ठीक अगले दिन से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है ओर कल 6 अप्रैल को नवरात्र का पहला दिन। चूंकि चैत्र नवरात्र का हिन्दू धर्म में काफी ज्यादा महत्व है और इस दौरान इच्छा पूर्ति के लिए कई लोग तमाम प्रकार के टोटके आदि भी करते हैं। कुछ इसी तरह से आज हम आपको बताएँगे की इस नवरात्र से ठीक पहले यानी की आज अमावस्या के दिन यदि आप घी के दीपक का यह खास उपाय कर लेते हैं तो ऐसा करने से आपके ऊपर धन की देवी माँ लक्ष्मी की कृपा होता हैं। तो चलिये जानते हैं क्या करना चाहिए अमावस्या के दिन क्या करने से आपको मिलेगी तरक्की।

1. बताते चलें की यदि आप इस दिन अपने घर की साफ सफाई करते हैं ओर गंगा जल तथा गो मूत्र का छिड़काव करते हैं तो ऐसा करने से आप का घर पवित्र हो जाता है। यदि अमावस्या के दिन आप ऐसा करते हैं तो तीनो देवियों माता दुर्गा, माता लक्ष्मी तथा माता सरस्वती का वास होगा ओर तरक्की आपके घर मे आएगी।

2. आपको यह भी बता दें की अमवस्या के दिन आप प्रातःकाल में या फिर शाम को किसी तालाब मे आटे की गोलिया बना कर फेके जहां तक हो सके ऐसे तालाब मे फेके जहा मछलिया हों, इससे बरकत मिलती है।

3. कहा जाता है की अमवस्या के दिन यदि आप विष्णु भगवान या कृष्ण जी के मंदिर के उपर ध्वज लगाए जिससे आपको विष्णु जी एवम माता लक्ष्मी जी का कृपा बनी रहेगी।

4. आपकी जानकारी के लिए बातेते चलें की अमवस्या के दिन काला तिल, सरसो का तेल, काला कपड़ा आदि का दान करने से आपके उपर शनि की कुदृस्ति नहीं पड़ती है और आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है।

5. बताते चलें की इस दिन आप क्रोध करने से बचे ओर शांति बनाये रखे, अमावस्या के दिन आप खुद को शांत करके रखे आप क्रोध नहीं करेंगे तो कलह नहीं होगा और जिस घर में लड़ाई- झगड़ा और कलह आदि नहीं होता उस घर में माँ लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है।

6. आपको यह भी बताते चलें की अमवस्या का रात पितरो का दिन भी होता है आप दिन आप सुबह स्नान करके अपने पितरो को दान करें, श्राध कर सकते है जिसके वजह से आपके उपर उनकी दया बनी रहेगी ओर आप हमेशा अपने जीवन में तरक्की करेंगे।

7. यदि आपके घर में धन आदि की समस्या अक्सर ही बनी रहती है तो आज अमावस्या की रात में 12 बजे से पहले स्नान करने के बाद पीले रंग के वस्त्र धारण कर लीजिये और उसके बाद उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठ जाएं। इतना कर लेने के बाद आप चौकी पर एक थाली रखकर उसमे केसर से स्वास्तिक बनाकर महालक्ष्मी यंत्र और शंख की स्तफिट करें और फिर घी का दीपक जला लें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में धन की समस्या खत्म हो जाती है। (और पढ़ें : केसर के फायदे)

Back to top button