समाचार

Big Breaking: अप्रैल में 10 दिन बैंक रहेंगे बंद, जल्दी निपटा लें अपने सभी ज़रूरी काम

1 अप्रैल, 2019 से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है। इस दौरान बैंको में काफी काम होता है। वित्तीय वर्ष शुरू होने की वजह से हर साल अप्रैल के महीने में बैंको में लंबी छुट्टियां होती है, लेकिन इस बार यह छुट्टियां लंबी नहीं है। जी हां, छुट्टियां भले ही एक साथ नहीं है, लेकिन एक या दो दिन के बीच में एक छुट्टी पड़ती हुई नजर आ रही हैं। ऐसे में अगर आप बैंकों से ज्यादा लेन देन करते हैं, तो आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि अप्रैल में किस किस दिन बैंक बंद रहेंगे, ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

बैंको में लंबी लंबी छुट्टियां पड़ने पर आम नागरिक को काफी असुविधा होती है, ऐसे में इस बार छुट्टियों की लिस्ट लंबी है और साथ ही ध्यान रखने वाली भी है, क्योंकि अगर आप छुट्टी वाले दिन बैंक चले गए तो आपको उल्टे पैर वापस आना पड़ेगा, इसलिए आप पहले से ही यह जान ले कि किस दिन बैंक बंद रहेगा। बता दें कि जल्दी ही नवरात्रि शुरू होनी वाली है, ऐसे में एक दो दिन की छुट्टी नवरात्रि की भी होगी, जिसकी छुट्टी कुछ राज्य में ही होती है, तो चलिए जल्दी से जानते हैं कि किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

किस शनिवार बैंक रहेंगे बंद?

यूं तो आप लोग जानते हैं कि दूसरे और चौथे शनिवार को हमेशा से ही बैंक बंद रहते हैं, लेकिन इस बार थोड़ा सा बदलाव हुआ है। इस बार अप्रैल के पहले शनिवार को भी बैंक बंद रहेगा। अप्रैल का पहला शनिवार 6 को है। दरअसल, 6 को गुडी पड़वा के कारण महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गोवा और गुजरात में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 13 और 27 अप्रैल को दूसरा और चौथा शनिवार है और इन दोनों ही दिन बैंक बंद रहेंगे। मतलब साफ है कि शनिवार के दिन बैंक सिर्फ 20 अप्रैल को ही खुलेगा।

13, 14 और 15 अप्रैल को बैंक रहेंगे बंद

13 अप्रैल को दूसरा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेगा। 14 अप्रैल को संडे हैं। इसके बाद 15 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश डे है, तो बंगाल का न्यू ईयर है। इसके साथ ही 15 अप्रैल को त्रिपुरा में भी बैंक बंद रहेंगे। मतलब साफ है कि तीन दिन तक लगातार बैंक बंद रहने वाले हैं, जिसके आपको थोड़ी सी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

17 और 19 अप्रैल को भी बैंक रहेंगे बंद

17 अप्रैल यानि बुधवार को महावीर जयंती है, जिसकी वजह से अधिकतर राज्यों में बैंको की छुट्टी रहेगी। इसके ठीक एक दिन बाद यानि 19 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, जिसकी वजह से भी बैंक बंद रहेंगे। मतलब साफ है कि इस बार अप्रैल में छुट्टियां भले ही एक साथ नहीं पड़ी हो, लेकिन एक या दो तीन के बीच में है, जिससे लोगों का परेशानी हो सकती है। साथ ही बता दें कि इस बार अप्रैल में बैंक केवल 20 दिन ही खुले रहेंगे।

Back to top button