समाचार

इस मुस्लिम देश ने दिया पीएम मोदी को सबसे से बड़ा सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल एक और बड़ा सम्मान मिलने जा रहा है और ये सम्मान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की और से पीएम मोदी को दिया जा रहा है। हाल ही में मोदी को ये सम्मान देने की घोषणा इस देश के प्रिंस की और से की गई है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के क्राउन प्रिंस शेख खलीफा बिन जाएद अल नाहयान ने उनके देश की और से दिए जाने वाले जाएद मेडल के लिए मोदी को चुना हैं और उनके नाम का ऐलान ट्वीट के जरिए किया है। आपको बता दें कि जाएद मेडल इस देश की और से दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान में से एक है जो कि बादशाहों, राष्ट्रपतियों और राष्ट्राध्यक्षों को दिया जाता है।

इस वजह से दिया जा रहा है ये सम्मान

नरेंद्र मोदी की और से भारत और संयुक्त अरब अमीरात  देश के रिश्तों को मजबूत करने के लिए जो कार्य किए गए हैं उनके चलते मोदी को ये सम्मान दिया जा रहा है। क्राउन प्रिंस और यूएई सेना के उप प्रमुख कमांडर शेख खलीफा बिन जाएद अल नाहयान ने आज एक ट्वीट कर मोदी को अपना दोस्त बताते हुए कहा कि भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को जाएद मेडल से सम्मानित किया जाएगा। अपने ट्वीट में शेख मोहम्मद ने मोदी की सराहना करते हुए कहा कि दोनों देशों के रिश्तों के विकास और कई क्षेत्रों में भारत और यूएई के बीच सहयोग के दायरे को बढ़ाने की कोशिश मोदी की और से की गई है।

मोदी दो बार कर चुके हैं इस देश का दौरा

यूएई देश से अपने रिश्ते मजबूत करने को लेकर मोदी जी की और से बतौर पीएम दो बार इस देश का दौरा किया जा चुका है और इन दौरों के दौरान मोदी जी ने यूएई और भारत के रिश्तों को मजबूत करने का कार्य किया है। इसके अलावा इस देश के साथ भारत ने कई सारे विकास के समझौते भी किए हैं।इस देश में बन रहे पहले  हिंदू मंदिर की नींव भी मोदी द्वारा रखी गई थी और ये मंदिर अबुधाबी में बन रहा है। गौरतलब है कि कई सारे भारतीय इस देश में रहते हैं और इस देश से भारत के रिश्ते मजबूत होने से भारत को काफी फायदा मिलेगा। वहीं हमारे देश के 68वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत की और से प्रिंस शेख खलीफा बिन जाएद अल नाहयान को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया था और वो  हमारे गणतंत्र दिवस के समारोह का हिस्सा बने थे।

इस साल मिल चुके हैं मोदी को दो सम्मान

इस सम्मान के अलावा हाल ही में पीएम मोदी को सियोल शांति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था जो कि दक्षिण कोरिया देश की और से दिया गया था और इस सम्मान को पाने वाले मोदी पहले भारतीय बने थे। ये सम्मान मोदी को इसी साल फरवरी के महीने में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के द्वारा दिया गया था। वहीं अब संयुक्त अरब अमीरात देश द्वारा मोदी को इस देश के सर्वोच्च सम्मान यानी जाएद मेडल को देने की घोषणा की गई है और जल्दी ही मोदी को जाएद मेडल से नवाजा जाना है।

Back to top button