टॉयलेट सीट के मुकाबले स्मार्टफोन में पाए जाते हैं नौ हजार गुना ज्यादा गंदे बैक्टीरिया, जानें कैसे स्मार्टफोन और कीबोर्ड का अगर आप करते हैं इस्तेमाल, तो हो जाएंगे सावधान, क्योंकि टॉयलेट सीट से ज्यादा गंदी होती हैं ये दोनों चीजें

आज के समय में स्मार्टफोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल हर कोई करता है और हर दफ्तर में कंप्यूटर पर ही काम किया जाता है। लेकिन ये दोनों चीजें सेहत के लिए काफी हानिकारण हो सकती और इन चीजों को छुने से ही आपको कई तरह की बीमारी लग सकती हैं। जी हां,  हाइजीन के मामले में स्मार्टफोन और कंप्यूटर के कीबोर्ड को काफी गंदा माना गया है और हाल ही में हुए एक शोध में ये बात साबित की गई है। दरअसल एक ब्रिटिश कंपनी ने दफ्तर की हाइजीन को लेकर एक शोध किया था और इस शोध में पाया गया है कि काम करने वाली जगह टॉयलेट से भी ज्यादा गंदी होती है और कीबोर्ड में काफी गंदे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो कि आपको बीमार कर सकते हैं।

आखिर क्यों गंदा होता है कीबोर्ड

दरअसल जब हम अपने डेस्क पर बैठकर काम करते हैं तो कई बार हम वहां पर ही बैठकर खाना खा लें और ऐसा करने से खाने के रेशे डिस्क पर गिर जाते हैं। इसी तरह से पीने वाली चीजें भी कई बार डेस्क पर गिर जाती हैं। जिससे डेस्क गंदा हो जाता है और डेस्क पर रखी चीजों पर बैक्टीरिया लग जाते हैं। वहीं काम करते हुए हमारे हाथ की मदद से ये सभी बैक्टीरिया कीबोर्ड पर भी लग जाते हैं।

हम अपने हाथों को तो साफ कर लेते हैं मगर कीबोर्ड पर ये बैक्टीरिया रहे जाते हैं। जिसके चलते डेस्क और कीबोर्ड में टॉयलेट से भी ज्यादा गंदे बैक्टीरिया पाए जाते हैं। साल 2016 में सीबीटी नग्गेट्स द्वारा भी ऑफिस की हाइजीन को लेकर शोध किया गया था और इस शोध में पाया गया था कि ऑफिस में मौजूद अधिकतर चीजों पर बैक्टीरिया पैदा होते हैं। इसके अलावा फ्लू होने पर जब हम छींकते हैं तो नाक से निकलने वाले बैक्टीरिया भी  कीबोर्ड में इकट्ठे हो जाते हैं। जो कि आगे जाकर आपको और बीमार कर देते हैं।

टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं फोन में

टॉयलेट सीट के मुकाबले स्मार्टफोन ज्यादा गंदा होता है और आप जो स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं उसमें टॉयलेट सीट की तुलना में नौ हजार गुना गंदे बैक्टीरिया पाए जाते हैं और ये बैक्टीरिया इतने खतरनाक होते हैं कि ये आपको बीमार कर सकते हैं। दरअसल हम फोन का इस्तेमाल गंदे हाथों से भी कर लेते हैं और फोन को गंदी जगह पर रख देते हैं जिसकी वजह से फोन में कई तरह के बैक्टीरिया लग जाते हैं।

किस तरह से बचें इन बैक्टीरिया से ?

 

अपने कीबोर्ड और फोन की साफ सफाई पर आप ज्यादा ध्यान दें और रोज इनकी साफ करें। आप कंप्यूटर के कीबोर्ड का इस्तेमाल करने से पहले उसे किसी कपड़े से अच्छे से साफ करें। इसी तरह से रोज फोन को भी कपड़े से साफ किया करें और फोन को गंदी जगहों पर भी ना रखें। इसके अलावा अगर आपको


बाथरूम में फोन ले जाने की आदत है तो उसे तुरंत बदल लें। महज थोड़ी सी साफ सफाई करने से आप इन खतरनाक बैक्टीरिया से अपने फोन कीबोर्ड को बचा सकते हैं और इनके साफ होने से आपकी सेहत भी सही रहेगी है।