दिलचस्प

सिर्फ 3 से 4 घंटे सोने के बाद भी एनर्जी से भरे रहते हैं पीएम मोदी, खुद खोले अपनी सेहत के राज

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अपनी सरकार को दोबारा लाने के लिए दिनभर रैलियां करते नजर आ रहे हैं. देश में लोकसभा 2019 चुनाव शुरु हो रहे हैं और इसका रिजल्ट 23 मई को सामने आएगा जब देश को नया प्रधानमंत्री मिलेगा. अब ये तो समय ही बताएगा कि आने वाले 5 सालों तक देश पर किसका अधिकार होगा लेकिन फिर भी लगभग 68 साल की उम्र में वे बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं. सिर्फ 3 से 4 घंटे सोने के बाद भी एनर्जी से भरे रहते हैं पीएम मोदी, इसके पीछे के कई राज उन्होंने खुद खोले हैं.

सिर्फ 3 से 4 घंटे सोने के बाद भी एनर्जी से भरे रहते हैं पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव का प्रचार मोदी जी भी जोरों से कर रहे हैं. इन दिनों वे पश्चिम बंगाल का दौरा कर रहे हैं और इसके पहले पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश में उन्होंने कांग्रेस को जमकर निशाना बनाया था. मगर इस चिलचिलाती धूप में पीएम मोदी की एनर्जी देखने लायक है और इसके पीछे उनकी फिटनेस और टाइट का राज छिपा है. चलिए बताते हैं आपको नरेंद्र मोदी के अंदर इतनी एनर्जी आती कहां से है. वे अपने भाषणों में जो हुंकार भरते हैं उसके लिए वे कुछ नया नहीं करते और उनके जैसी एनर्जी आप भी ले सकते हैं.

1. पीएम मोदी सुबह 5 बजे उठ जाते हैं और एक घंटा कसरत के साथ-साथ योगा भी करते हैं. इस दौरान वे किसी जरूरी फोन के सिवा कोई फोन नहीं उठाते.

2. पीएम मोदी हर 5 बजे उठते हैं और रात 10 बजे तक लगातार काम करते हैं. ऐसी एनर्जी उन्हें योगा के जरिए मिलती है.

3. हर सुबह वे योगा के दौरान मेडिटेसन भी करते हैं जिससे अपने दिमाग को एकाग्र करके खुद को आंतरिक शांति प्रदान करा सकें.

4. पीएम मोदी अपनी में सिर्फ शाकाहारी खाना लेना ही पसंद करते हैं. इसमें दाल, हरी सब्जी, ओट्स और रोटी-चावल ही होता है. उन्हें गुजराती डिशेज पसंद है और इन्हें वे कभी-कभी लेना पसंद भी करते हैं.

सिर्फ 3 से 4 घंटे ही सोते हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक बार अपने इंटरव्यू में बताया था कि चिकित्सकों ने उन्हें रोजाना कम से कम 5 घंटे की नींद लेने की सलाह दी है लेकिन फिर भी वे सिर्फ 3 से 4 घंटे ही सो पाते हैं. इस दौरान उन्हें बहुत गहरी नींद आती है और इससे वे सुबह से रात तक पूरी तरह से एनरजेटिर रह पाते हैं. उनके ख्याल से यह योगा और प्रणायाम का असर ही है जो वे रोज ऐसा कर पाते हैं. मोदी जी के मुताबिक जब उन्हें ज्यादा थकान लगती है तब वे गहरी सांस लेते हैं और इसके बाद वे फ्रेश महसूस करने लगते हैं. नरेंद्र मोदी इस समय दुनिया के दमदार राजनीति लीडर्स में से एक हैं और इन्हें पूरी दुनिया जानती हैं. इनके दीवाने आज ते युवा भी हैं और ज्यादातर जनता नरेंद्र मोदी को दोबारा सत्ता में लाना चाहती है लेकिन इसका फैसला पूरी तरह से 23 मई को होगा जब चुनाव आयोग से चुनावी फैसला आएगा कि देश ने अपना नया प्रधानमंत्री किसे चुना है.

Back to top button